कैफे के बाहर लगाया गया बोर्ड. (Photo: Courtesy of Chris Castleman)

कैफे के बाहर लगाया गया बोर्ड. (Photo: Courtesy of Chris Castleman)

अमेरिका (United States) में एक तरफ सरकार लोगों को वैक्सीनेशन को लेकर जागरूक करने के लिए उन्हें इनाम दे रही है वहीं दूसरी ओर कैलिफोर्निया (California) के रेस्टोरेंट में उन लोगों पर फाइन लगाया जा रहा है, जो वैक्सीन की बड़ाई कर रहे हैं. ऐसे ही कई अजीबोगरीब नियम इस कैफे में लगाए जा रहे हैं. इसे जानकर आपको हंसी भी आएगी और हैरानी भी होगी.

अमेरिका में कोरोना (coronavirus) ने क्या कहर ढाया था, उसे भूलना मुश्किल है लेकिन इसी देश के एक कोने में ऐसा रेस्टोरेंट (fiddleheads cafe) भी है, जो कोरोना को लेकर अपने अनोखे नियम-कानून लगा रहा है. मज़े की बात ये है कि सरकार वैक्सीन लगवाने पर इनाम दे रही है और ये रेस्टोरेंट मास्क और वैक्सीन की वकालत करने पर जुर्माना लगा देता है.

यूनाइटेड स्टेट्स (United States) के कैलिफोर्निया प्रांत (California) में एक मौजूद इस रेस्टोरेंट की अजीबोगरीब कायदे सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं. यहां आने वाले लोग अगर मास्क लगाकर आते हैं तो उन्हें 5 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भरना पड़ता है. गलती से आपने वैक्सीन की बड़ाई कर दी तो समझिए आपका बिल बढ़ जाना तय है.

फिडलहेड्स कैफे का अनोखा कायदा

कैलिफोर्निया का फिडलहेड्स कैफे (fiddleheads cafe)क्रिस कासलमैन (Cris Castleman) चलाते हैं. वे हमेशा से ही कोरोना के चलते लागू की गई गाइडलाइंस का विरोध करते आए हैं. उनका कहना है कि महामारी के चलते अमेरिका को काफी नुकसान झेलना पड़ा है. दिलचस्प बात तो ये भी है कि वे कोरोना वैक्सीन के भी समर्थक नहीं हैं. अमेरिका में कैलिफोर्निया और हवाई जैसे राज्यों में वैक्सीनेशन के बाद भी मास्क लगाना पड़ता है लेकिन क्रिस अपने रेस्टोरेंट में मास्क लगाए हुए किसी भी आदमी को अंदर नहीं आने देना चाहते.ये भी पढ़ें- बेस्ट फ्रेंड हो गई मोटी तो दुल्हन ने अपनी शादी में नहीं किया इनवाइट, फेसबुक पर की ‘घनघोर बेइज्जती’! 

जानिए कब लगेगा फाइन और कब मिलेगा डिस्काउंट?

रेस्टोरेंट का पहला नियम ये है कि अगर आपने मास्क पहनकर यहां एंट्री की तो 5 डॉलर यानि 326 रुपये का फाइन तुरंत लग जाएगा. अगर रेस्टोरेंट में आप कोरोना वैक्सीन की तारीफ करते सुने गए तो ये 5 डॉलर का फाइन देना पड़ेगा. क्रिस बताते हैं कि फाइन का सारा पैसा चैरिटी ट्रस्ट को दे दिया जाता है. उन्होंने इसके लिए डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए हैं. जिसे देखने के बाद कई लोग पहले ही यहां से चले जाते हैं और कुछ फिर भी आते हैं. एक खास बात और ये है कि अगर आप अपना मास्क डस्टबिन में फेंक देते हैं तो आपको ऑर्डर पर 50 फीसदी का डिस्काउंट दिया जाएगा









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here