फ्लोरिडा. अमेरिका के फ्लोरिडा में मियामी बीच (Miami Beach) में स्टेट ऑफ इमरजेंसी (State of Emergency) लगा दिया गया है. शनिवार को वहां छुट्टियां मनाने के लिए इतनी भीड़ आ गई कि पुलिस को ये कदम उठाना पड़ा. ये लगातार दूसरा साल है, जब मियामी बीच पर ऐसे प्रतिबंध लगाए गए हैं.
बीते साल कोरोना वायरस महामारी (Covid 19 Pandemic) के कारण मियामी बीच में कर्फ्यू लगाया गया था.

प्रशासन ने शनिवार के ऐलान किया कि साउथ बीच के रेस्टोरेंट्स रात 8 बजे तक बंद हो जाएंगे और बाहर लोगों के घूमने-फिरने पर मनाही होगी. मियामी में साउथ बीच अपने नाइटलाइफ के लिए चर्चित है. हाल में यहां हिंसा और तोड़फोड़ की कई घटनाएं हुई हैं. कर्फ्यू के साथ ही इस मियीमी बीच आइलैंड को जोड़ने वाली तीन ब्रीज भी हर रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे. इस दौरान सिर्फ यहां रहने वाले लोग, होटल स्टाफ और गेस्ट ही ब्रीज का इस्तेमाल कर पाएंगे.

Coronavirus: कई सालों तक लगाना पड़ सकता है मास्‍क, सोशल डिस्‍टेंसिंग भी जरूरी- विशेषज्ञटेक्सास में पढ़ाई कर रहे जॉन परेज़ मियामी बीच में लगाए गए इमरजेंसी को गलत बताते हैं. उनका कहना है, ‘यहां कितना मजा आता था. जैसे अच्छा मौसम. अच्छा मिजाज. लेकिन अभी सब बंद हो गया.’

मियामी बीच के मेयर डैन गेलबर ने शनिवार को कर्फ्यू की घोषणा करते हुए कहा कि बीच में आई भीड़ पिछले साल की तुलना में कई अधिक है. मुझे लगता है कि ऐसा कोविड के कारण भी हो रहा है. इस महामारी के कारण दूसरे देश में प्रतिबंध या वो बहुत ठंडे हैं. लिहाजा लोग मौसम का लुत्फ उठाने और गर्मी से बचने के लिए यहां छुट्टियां मनाने आ रहे हैं.’

वहीं, मियामी बीच के पुलिस प्रमुख रिचर्ड क्लेमेंट्स ने कहा कि वह चिंतित हैं कि अगर ऐसी भीड़ आती रही, तो स्थिति को संभालना और भी मुश्किल हो जाएगा.

बता दें कि मियामी कई मनोरंजन स्थलों, थियेटरों, संग्रहालयों, उद्यानों और प्रदर्शनी कला केंद्रों का गढ़ है. यह दुनियाभर से बड़े पैमाने पर ओपेराओं, बैले डांस, कॉन्सर्ट्स और संगीत कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है. यह शहर कई संग्रहालयों का भी केंद्र है. बास संग्रहालय, फ्रॉस्ट कला संग्रहालय दक्षिणी फ्लोरिडा का ऐतिहासिक संग्रहालय, फ्लोरिडा का यहूदी संग्रहालय, लोव कला संग्रहालय, मियामी कला संग्रहालय, मियामी बाल संग्रहालय, मियामी विज्ञान संग्रहालय, समकालीन कला संग्रहालय, विज़काया संग्रहालय और बाग़, वुल्फसोनियन-एफआईयू (FIU) संग्रहालय और मुख्य मियामी लाइब्रेरी भी यहीं है.

इसके अलावा मियामी एक प्रमुख फैशन केंद्र भी है, जहां दुनियाभर के मॉडलों और कुछ सर्वश्रेष्ठ मॉडलिंग एजेंसियों का भी ठिकाना है. मियामी कई फैशन शो और कार्यक्रमों का आयोजन स्थल भी है. वार्षिक मियामी फैशन वीक और वेनवुड आर्ट डिस्ट्रिक्ट यहीं आयोजित होते हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here