ब्यूनस आयर्स. अर्जेंटीना (Argentina) के स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अध्ययन में कहा गया है कि कोरोना वायरस के खिलाफ स्पूतनिक वी (Sputnik-V) अथवा एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का एक डोज भी 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में मृत्यु दर को 70-80 फीसदी तक कम कर देता है. मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के रोगियों को दिए जाने वाले वैक्सीन डोज की क्षमता के आकलन में यह तथ्य सामने आया है.

अध्ययन में कहा गया है कि इन टीकों की दो खुराक से मृत्युदर 90 प्रतिशत तक कम हो जाती है. आकलन के दौरान 60 वर्ष से अधिक आयु के 4,71,682 लोगों का अध्ययन किया गया था. उधर, विश्वभर में कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप के बीच संक्रमितों की संख्या 18 करोड़ से अधिक हो गई है और 39.09 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

ये भी पढ़ें: ब्रिटेन: एक हफ्ते में डेल्टा वेरिएंट के 35 हज़ार से ज्यादा केस, अब लैंब्डा ने भी बजाई खतरे की घंटी

अमरीका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र (सीएसएसई) की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार दुनिया के 192 देशों एवं क्षेत्रों में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 18 करोड़ चार लाख 10 हजार 131 हो गई है, जबकि 38 लाख 98 हजार 983 लोग इस महमारी से जान गंवा चुके हैं. विश्व में महाशक्ति माने जाने वाले अमरीका में कोरोना वायरस की रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ी है. यहां संक्रमितों की कुल संख्या 3.36 करोड़ से अधिक हो गई है और 6.03 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here