राफेल नडाल ने अब तक 19 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं. (फाइल फोटो)

राफेल नडाल ने अब तक 19 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं. (फाइल फोटो)

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल (Rafael Nadal) सकरात्मक सोच के लिए 8 टोटके करते हैं

नई दिल्ली. 19 ग्रैंड स्लैम खिताब, 35 एटीपी वर्ल्ड टूर मास्टर्स खिताब, 2008 ओलिंपिक में स्वर्ण पदक विजेता. ये हैं स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल (Rafael Nadal) के वो रिकॉर्ड, जिन्हें हासिल करने के लोग सपने देखने हैं. लाल बजरी के बादशाह नडाल दुनिया के बेहतरीन टेनिस खिलाड़ियों में से एक हैं. नडाल की मौजूदा रैंकिंग 2 है. जाहिर सी बात है इस दिग्गज खिलाड़ी ने अपनी मेहनत के बल पर ये सबकुछ हासिल किया है. लेकिन कामयाबी हासिल करने के लिए दिग्गज खिलाड़ी मेहनत के अलावा सकरात्मक सोच भी रखते हैं और ये सोच उन्हें अंधविश्वास से भी मिलती है. नडाल की भी कुछ ऐसी ही कहानी है. स्पेन का ये दिग्गज खिलाड़ी मैच जीतने के लिए और सकरात्मक सोच के लिए एक-दो नहीं बल्कि 7 टोटके करता है. आइए डालते हैं उनपर एक नजर.

नडाल के टोटके
स्पेन के इस खिलाड़ी (Rafael Nadal) का पहला टोटका है कि वो एक रैकेट लेकर ही टेनिस कोर्ट में आते हैं. नडाल के हाथ में रैकेट के अलावा दूसरी कोई चीज नहीं होती. नडाल का दूसरा टोटका ये है कि वो कोर्ट की किसी लाइन पर पैर नहीं रखते. यही नहीं वो कोर्ट की लाइन हमेशा दाएं पैर से ही पार करते हैं. राफेल नडाल हमेशा सिर पर पट्टा बांधकर खेलते हैं. आपको बता दें नडाल अपने सिर पर पट्टा हमेशा कोर्ट में आने के बाद पहनते हैं. कोर्ट में एंट्री से पहले वो कभी सिर पर अपना बैंड नहीं लगाते.

नडाल (Rafael Nadal) के टोटकों की फेहरिस्त यहीं खत्म नहीं होती. स्पेन के इस दिग्गज खिलाड़ी का चौथा अंधविश्वास ये है कि वो मैच शुरू होने से पहले तब तक अपनी सीट नहीं छोड़ते जब तक उनका विरोधी खिलाड़ी अंपायर से हाथ नहीं मिला लेता. वो हमेशा सबसे आखिरी में नेट पर पहुंचते हैं. नडाल का पांचवां टोटका है तीन बॉल. जी हां वो सर्विस के लिए हमेशा तीन गेंदों का परीक्षण करते हैं. अगर उनकी जेब में पहले से ही एक बॉल है तो वो एक ही बॉल बॉय से दोनों गेंद मांगते हैं. मतलब वो दूसरे किसी बॉल बॉय या बॉल गर्ल से गेंद नहीं लेते.दो बोतल हैं नडाल की ताकत

राफेल नडाल (Rafael Nadal) का छठा टोटका है कि वो खेल के दौरान हमेशा अपनी कुर्सी के आगे दो बोतलें रखते हैं. एक बोतल में गर्म पानी होता है और दूसरी में ठंडा. गजब की बात ये है कि लाइन पर बोतल रखने का तरीका भी बेहद खास होता है. नडाल हमेशा बोतल का लोगो कोर्ट की तरफ रखते हैं.

नडाल का सातवां टोटका है कि वो हमेशा सर्विस से पहले पीछे से अपनी शॉर्ट्स को खींचते हैं, इसके बाद अपने बाएं कान की ओर से बालों को सही करते हैं, फिर दाएं. उसके बाद वो अपना माथा पोंछते हैं. गेंद को बाउंस करते हैं और तब सर्विस करते हैं. नडाल हर सर्विस में ऐसी ही प्रक्रिया अपनाते हैं.

टीम इंडिया की जीत ने दी ऐसी कहानी, जिसने फिल्‍मी पर्दे पर मचा दी धूम








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here