देवरिया. उत्तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (UP Panchayat Elections) को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है. देवरिया (Deoria) जिले में भी शासन से जिला पंचायत सदस्य, ब्लॉक प्रमुख एवं ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान के होने वाले आरक्षित पदों की सूची जारी कर दी गई है. इस बार 1185 ग्राम पंचायतों में सभी वर्गों की महिलाओं के लिए 401 सीट आरक्षित की गई है. यानी इस बार 401 गांवों में ‘गांव की सरकार’ महिला ग्राम प्रधानों के हाथ रहेगी.

इसके अलावा ब्लॉक प्रमुख चुनाव में 16 विकास खंडों में अनुसूचित जनजाति महिला के लिए एक, अनुसूचित जाति महिला एक, पुरुष के लिए दो, पिछड़ा वर्ग महिला के दो और पुरुष के लिए तीन पद आरक्षित किया गया है. सामान्य महिला के लिए दो और छह पद अनारक्षित किया गया है. इसी क्रम में जिले की 1185 ग्राम पंचायतों में होने वाले ग्राम प्रधान के चुनाव में अनुसूचित जनजाति महिला के लिए 20 और एसटी के लिए 32 कुल 52 पद आरक्षित किए गए हैं. इसके अलावा अनुसूचित जाति महिला के लिए 69 और एससी के लिए 121 पदों को मिलाकर 190 पद आरक्षित किए गए हैं. पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 114 और ओबीसी वर्ग में 214 कुल 328 पद आरक्षित कर दिए गए हैं. सामान्य महिला के लिए 198 पद आरक्षित किए गए हैं, जबकि 417 पद अनारक्षित हैं.

दावेदारों की बढ़ गई धड़कनें

इस बार रोटेशन प्रणाली लागू होने से पंचायत चुनाव लड़ने वाले दावेदारों की धड़कनें भी बढ़ गई हैं. रोटेशन आधार पर आरक्षण होने से पचास फीसद से अधिक सीटों का समीकरण बिगड़ सकता हैं. क्योंकि इससे आरक्षण मे काफी उलटफेर हो सकता है. दावेदार व समर्थक समझ नहीं पा रहे हैं कि इस बार आरक्षण का गणित क्या होगा?





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here