1.9 C
New York
Thursday, February 2, 2023

Buy now

spot_img

इस योजना का लाभ लेकर मछली पालन की करें शुरुआत, मिलेगी 60 फीसदी तक की सब्सिडी

Fish Farming: मछली पालन कमाई का एक बेहतर तरीका है, इसमें कम लागत में किसान अच्छी कमाई कर सकते हैं. केंद्र और राज्य सरकार किसानों को मछली पालन से जोड़ने के लिए कई योजनाएं चला रही है. प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना से जुड़कर और लाभ लेकर किसान मछली पालन की शुरुआत कर सकते हैं.

केंद्र और राज्य सरकार देश के किसानों की आय दोगुनी करने की प्राथमिकता के साथ कार्य कर रहे हैं. किसानों की आय को बढ़ाने के लिए  मछली पालन  (Fish Farming) भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं भी चलायी जा रही है. प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना भी इन्ही योजनाओं में से एक है, जिसका लाभ लेकर किसान मछली पालन की शुरुआत कर सकते हैं. मछली पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें किसान कम लागत में अधिक का मुनाफा हासिल कर सकते हैं. मछली पालन करने की इच्छा रखने वाले किसान पीएम मत्स्य संपदा योजना से लाभ लेकर इस मछली पालन शुरू कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (PMMSY) का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि योजना से लाभ लेकर मछली पालन करने पर किसानों को सब्सिडी का लाभ मिलता है. खास कर अनुसूचित जाति के महिला और पुरुष किसानो कों योजना के तहत 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है. जबकि अन्य किसानों के लिए यह अनुदान 40 फीसदी होता है. योजना के तहत मछली पालन शुरू करने वाले किसानों को मछली पालन का प्रशिक्षण भी दिया जाता है.

पीएम मत्स्स संपदा योजना और नाबार्ड से मिलती है मदद

मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए पीएम मत्स्य संपदा योजना का लाभ लेने के अलावा किसान को मछली पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए सस्ती दरों पर बैंक ले लोन भी दिलाया जाता है. इस योजना के तहत लाभ लेने के के इच्छुक किसान इसकी पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. झारखंड में कई ऐसे किसान हैं जो इस योजना का लाभ लेकर आधुनिक तकनीक जैसे बॉयोफ्लॉक और आरएएस तकनीक के माध्यम से मछली पालन कर रहे हैं. योजना के तहत किसानों को रंगीन मछली पालन करने के लिए भी अनुदान पर पैसे दिए जाते हैं. इसके अलावा किसानों को नाबार्डी की तरफ से भी भी टैंक या तालाब बनाने के लिए 60 फीसदी अनुदान पर राशि दी जाती है.

इस तरह कमा सकते हैं मुनाफा

मछली पालक किसान तालाब या टैंक में मछली पालन कर बेहतर मुनाफा कमा सकते हैं. मछली पालन के विशेषज्ञ के मुताबिक अगर किसान 20 लाख की लागत से तालाब या टैंक का निर्माण कराते हैं तो इससे किसान अच्छी कमाई की शुरूआत कर सकते हैं. मछली पालन में अधिक कमाई के लिए किसानों को अब फीड आधारित मछली पालन करना चाहिए. इससे मछलियों की ग्रोथ अच्छी होती है और वजन भी अच्छा मिलता है. इससे किसानों को बेहतर कमाई मिलती है. क्योंकि किसान अगर एक लाख रुपए के मछली के बीज खरीदते हैं तो उन्हें पांच से छह गुणा अधिका का मुनाफा होता है. इसके अलावा किसानों को ऐसी मछलियों के पालन पर ध्यान देना चाहिए जिनकी बाजार में अच्छी मांग है और जिनकी पैदावार अच्छी है.ऐसे में किसान पंगास या मोनोसेक्स तिलापिया प्रजाति का चयन कर सकते हैं.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,695FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles