[ad_1]

ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर चोटिल होने वाले उमेश यादव अब फिट हो चुके हैं.  (Umesh Yadav/Instagram)

ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर चोटिल होने वाले उमेश यादव अब फिट हो चुके हैं. (Umesh Yadav/Instagram)

India vs England: उमेश यादव अहमदाबाद में टीम से जुड़ेंगे और फिट होने पर तीसरा टेस्ट खेल सकते हैं. भारतीय पिचों पर उनका रिकॉर्ड बेहतरीन है.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 17, 2021, 11:14 PM IST

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर चोटिल हुए टीम इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) अहमदाबाद में होने वाले डे-नाइट टेस्ट में खेल सकते हैं. बीसीसीआई ने कहा है कि उमेश यादव अगर फिटनेस टेस्ट पास कर जाते हैं तो उन्हें शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की जगह भारतीय टीम में शामिल किया जाएगा. भारतीय टीम में अभी इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह शामिल हैं लेकिन भारतीय पिचों पर यादव के शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें तीसरे टेस्ट में मौका दिया जा सकता है.

अश्विन से बेहतर है स्ट्राइक रेट
अक्टूबर 2018 से घरेलू धरती पर सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में रविचंद्रन अश्विन शीर्ष पर हैं. उन्होंने 9 टेस्ट मैचों में 46 विकेट लिए हैं. दूसरे नंबर उमेश यादव का नंबर है जिन्होंने सिर्फ 6 टेस्ट में 34 विकेट चटकाया है. हालांकि उमेश का स्ट्राइक रेट अश्विन से बहुत बेहतर है. अश्विन को जहां एक विकेट हासिल करने के लिए 46 गेंदें फेंकनी पड़ी है वहीं उमेश ने 25 की स्ट्राइक रेट से विकेट लिया है. ओवरऑल बात करें तो भारतीय पिचों पर उमेश का स्ट्राइक रेट 45.7 और अश्विन का 48.8 है.

इसके अलावा उमेश विदेशी पिचों से ज्यादा सफल भारतीय पिचों पर हैं. उन्होंने भारत में 28 टेस्ट में 96 विकेट जबकि विदेश में 20 टेस्ट में सिर्फ 52 विकेट लिया है. उमेश नई गेंद के साथ तेज गेंदबाजी करने के अलावा रिवर्स स्विंग के भी उस्ताद हैं. एशियाई पिचों पर रिवर्स स्विंग तेज गेंदबाजों का प्रमुख हथियार है. चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने रिवर्स स्विंग से ही शुभमन गिल, अजिंक्य रहाणे और ऋषभ पंत का विकेट चटकाया था. बता दें कि उमेश ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच के दौरान चोटिल हो गए थे. उनकी पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया थाॉ. इसके बाद वह स्वदेश लौट आये थे.आखिरी दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम घोषित
भारतीय चयनकर्ताओं ने बुधवार को अंतिम दो टेस्ट मैचों के लिये टीम का चयन किया और 18 में से 17 खिलाड़ियों को इसमें बनाये रखा. बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को पहले टेस्ट मैच में खराब प्रदर्शन के बाद स्टैंड बाइ खिलाड़ियों की सूची से हटा दिया गया है. लेग स्पिनर राहुल चाहर और विकेटकीपर बल्लेबाज कोना श्रीकर भरत को स्टैंड बाई खिलाड़ियों में रखा गया है. प्रियांक पांचाल और अभिमन्यु मिथुन को भी विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने के लिए कहा गया है. चेन्नई में नेट गेंदबाज के रूप में टीम के साथ रहे पांचों गेंदबाज अंकित राजपूत, अवेश खान, संदीप वारियर, कृष्णप्पा गौतम और सौरभ कुमार अहमदाबाद में यह भूमिका निभाएंगे.

टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेट कीपर), आर अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.






[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here