अमेठी. उत्तर प्रदेश के अमेठी (Amethi) के जामो ब्लॉक के रामशाह नाऊपुर गांव का रहने वाला रमजान अली (Ramzan Ali) अपने अनोखे कद को लेकर चर्चा में है. उसके माता-पिता का दावा है कि उनके बेटे रमजान की हाइट (लंबाई) प्रदेश में सबसे कम है. माता-पिता की गोद में घूमने वाले 24 वर्षीय रमजान की लंबाई महज 25 इंच है.

सिराज अली की पत्नी शहीदन ने पहली जनवरी, 1997 को एक बेटे को जन्म दिया था. बेटा पैदा होने की खुशी में उन्होंने मोहल्ले में मिठाई बांटी थी. घरवालों ने बच्चे का नाम रमजान अली रखा. पांच वर्ष के होने तक रमजान की लंबाई कुछ खास नहीं बढ़ी. हालांकि, घरवालों ने तब इस पर ध्यान नहीं दिया. अब रमजान 24 साल का है लेकिन फिर भी उसकी लंबाई मात्र 25 इंच है. अपने छोटे कद के चलते रमजान अक्सर अपने माता-पिता की गोद में घूमते नजर आता है. रमजान के परिवार के रिश्तेदारों और करीबियों को छोड़कर अन्य जो कोई उसे देखता है वो उसे तीन-चार साल का बच्चा समझता है.

सरकार से सहायता की उम्मीद

पिता सिराज बताते हैं कि रमजान अली का आधार कार्ड भी बना है. उनका दावा है कि रमजान अपनी ऊम्र का उत्तर प्रदेश का सबसे कम लंबाई वाला पुरुष है. उन्होंने कहा कि उनके पास मात्र आठ बिस्वा भूमि है. खेती-किसानी कर किसी तरह घर का खर्च चलाते हैं. सरकार से उन्हें प्रधानमंत्री आवास व प्रसाधन मिला है. इसके अलावा पेंशन भी मिलती है. लेकिन उनके छोटे कद के बेटे को अब तक कोई सहायता नहीं मिली. सिराज ने सरकार से रमजान के लिए खाने और रहने की व्यवस्था की मांग की.

तीन भाई है रमजान अली

वहीं, रमजान ने बताया कि वो तीन भाई हैं. रमजान से बड़े गुलशन और शहरयार दूसरे प्रांतों में रहकर प्राइवेट नौकरी कर अपना परिवार पालते हैं. रमजान ने मायूसी से कहा कि लंबाई बेहद कम होने व अन्य शारीरिक विकास नहीं होने से वो परिवार पर बोझ बने हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here