बर्मिंघम में खेले जाएंगे 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स

बर्मिंघम में खेले जाएंगे 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स

राष्ट्रमंडल एथलेटिक्स महासंघ (Commonwealth Athletics Federation) कार्यकारी बोर्ड ने 2022 खेलों तारीख में बदलाव को मंजूरी दे दी है

नई दिल्ली. बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों (Bimingham) के आयोजकों ने गुरुवार को घोषणा की कि इनकी शुरुआत में एक दिन की देरी होगी जिससे ये 28 जुलाई 2022 से शुरू होंगे. इस बदलाव से खिलाड़ियों को विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप (World Athletics Championship) के बाद उबरने का अतिरिक्त समय मिल जायेगा और इससे ये यूएफा महिला फुटबॉल चैम्पियनशिप (UEFA Football Championship) के सेमीफाइनल के दिन भी शुरू नहीं होंगे.

एक दिन की देरी से किया जाएगा कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन
राष्ट्रमंडल एथलेटिक्स महासंघ (सीजीएफ) कार्यकारी बोर्ड ने 2022 खेलों में इस मामूली बदलाव को मंजूरी दे दी जिससे इनका आयोजन अब 28 जुलाई से आठ अगस्त तक किया जायेगा. विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप अमेरिका के ओरेगोन में 15 से 24 जुलाई तक होगी और यूएफा महिला फुटबॉल चैम्पियनशिप इंग्लैंड में छह से 31 जुलाई तक खेली जायेगी.

दोनों चैम्पियनशिप पहले 2021 में आयोजित की जानी थी लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण टोक्यो ओलिंपिक के कार्यक्रम में बदलाव के बाद इन्हें 2022 तक स्थगित कर दिया गया. सीजीएफ और बर्मिंघम 2022 आयोजन समिति की संयुक्त घोषणा के अनुसार, ‘इससे सुनिश्चित होगा कि बर्मिंघम 2022 पूरे दो हफ्ते तक आयोजित होंगे, साथ ही विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भाग लेने वाले एथलीटों को आराम करने और उबरने का समय मिल जायेगा. ’इसके अनुसार, ‘उद्घाटन समारोह में बदलाव से यूएफा महिला फुटबॉल चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल के साथ पड़ रही इसकी तारीख भी बदल जायेगी. ’

यूएफा अगले हफ्ते करेगा शेड्यूल का ऐलान
यूरोपीय फुटबाल की सर्वोच्च संस्था यूएफा अगले सप्ताह महाद्वीप में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल और अन्य प्रतियोगिताओं का नया कार्यक्रम तैयार करेगी. कोरोना वायरस के कारण ये प्रतियोगिताएं स्थगित करनी पड़ी थी. यूएफा ने गुरुवार को कार्यकारी समिति की बैठक के लिये एजेंडा जारी किया जिसमें चैंपियन्स लीग के वर्तमान और अगले सत्र के कार्यक्रम तथा यूरोपीय चैंपियनशिप के प्लेऑफ और फाइनल प्रमुख हैं.

यूएफा चैंपियन्स लीग और यूरोपा लीग की बहाली अगस्त में किसी एक शहर में मैच आयोजित करके करना चाहता है. ये दोनों लीग मार्च से ही ठप्प पड़ी हैं. चैंपियन्स लीग के लिये लिस्बन जबकि यूरोपा लीग के लिये फ्रैंकफर्ट प्रमुख दावेदार हैं. फाइनल मैच क्रमश: इस्ताम्बुल और पोलैंड के डांस्क में मई में होने वाले थे.

लॉकडाउन में हो गया था हताश, पत्नी दीपिका पल्लीकल ने दी प्रेरणा: दिनेश कार्तिक

द्रविड़ का बड़ा बयान, कहा-धोनी को बल्लेबाजी करते हुए नहीं होती परिणाम की चिंता









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here