परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय टीईटी के लिए दो बार प्रस्ताव भेज चुका है.

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय टीईटी के लिए दो बार प्रस्ताव भेज चुका है.

UPTET-2020 : उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे युवाओं को टीईटी-2020 के लिए अभी और इंजार करना पड़ सकता है. टीईटी परीक्षा अब जुलाई महीने तक आयोजित होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय को सरकार ने फिलहाल नई जिम्मेदारी सौंप दी है.

नई दिल्ली. शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे उत्तर प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवाओं को टीईटी-2020 (UPTET-2020) परीक्षा का इंतजाार है. परीक्षा की तिथि को लेकर फिलहाल कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. जिसमें इस बात की भी चर्चा है कि परीक्षा का आयोजन अब जुलाई महीने तक होगा.दरअसल, कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल टीईट परीक्षा आयोजित ही नहीं हो पाई थी. एक अनुमान के मुताबिक इस परीक्षा में 10 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं.

शिक्षक भर्ती और बोर्ड परीक्षाओं के बाद संभव

टीईटी-2020 परीक्षा जुलाई में कराने के कयास के पीछे वजह एडेड जूनियर हाईस्कूल शिक्षकों की भर्ती और हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं हैं. परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय टीईटी के लिए पूर्व में पहले दो बार प्रस्ताव भेज चुका है. लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने उसे फिलहाल शिक्षकों की भर्ती परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंप दी है. इसकी परीक्षा 18 अप्रैल को होनी है. वहीं, दूसरी ओर 24 अप्रैल से 12 मई तक हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं होंगी.

दो बार भेजा जा चुका है प्रस्तावपरीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने टीईटी-2020 के लिए पहली बार दिसंबर में ही प्रस्ताव भेजा था. उस समय परीक्षा तिथि 28 फरवरी 2021 को कराने की योजना थी. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 28 दिसंबर से 28 जनवरी तय की गई थी.

लेकिन इस प्रस्ताव पर मुहर नहीं लग सकी. इसके बाद एनआईसी, शासन और परीक्षा संस्था की बैठक हुई. बैठक में आवेदन प्रक्रिया मध्य जनवरी में शुरू करने पर सहमति बनी. परीक्षा नियामक प्राधिकारी से इस संबंध में संशोधित प्रस्ताव मांगा गया. संस्था ने प्रस्ताव 30 दिसंबर को नया प्रस्ताव भेजा. जिसमें आवेदन प्रक्रिया 12 जनवरी से शुरू करने और परीक्षा 07 मार्च को आयोजित करने का प्रस्ताव रखा गया. लेकिन इस पर भी कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका.

ये भी पढ़ें-

Sarkari Naukri: एमपी में कांस्टेबल के 4000 पदों पर जल्द होंगी भर्तियां, पुलिस के लिए बनेगा नया अस्पताल

एजुकेशन वेबिनार में PM मोदी ने कहा- भाषा के कारण न मरने पाए गरीब बच्चे का टैलेंट



सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/






Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here