कोरोना के बढ़ते...- India TV Hindi
Image Source : PTI
कोरोना के बढ़ते मामलों देखते हुए दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बेकाबू हो चुका है और रोजाना अब इतने नए कोरोना मामले सामने आ रहे हैं जितने पहले कभी नहीं आए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना वायरस के 1.15 लाख से ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं जो एक दिन में आए सबसे अधिक मामले हैं, इससे पहले रविवार को देश में 1.03 लाख केस दर्ज किए गए थे जो अबतक का रिकॉर्ड था। पिछले 24 घंटों में आए 1.15 से ज्यादा नए कोरोना मामलों के साथ अब देश में कुल कोरोना मामलों का आंकड़ा 1.28 करोड़ के करीब पहुंच गया है और इनमें एक्टिव मामलों की संख्या भी बढ़कर 8.43 लाख के पार हो गई है। 

भारत में अब रोजाना आने वाले नए कोरोना मामले अमेरिका और ब्राजील से भी अधिक हो चुके हैं। देश में सिर्फ कोरोना के केस ही नहीं बढ़ रहे हैं बल्कि कोरोना की वजह से होने वाली मौतों के आंकड़े में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना वायरस की वजह से 630 लोगों की जान गई है और अबतक इस वायरस की वजह से देश में कुल 1,66,117 लोगों की मौत हो चुकी है। 

हालांकि कोरोना से सुरक्षा के लिए देश में वैक्सीन का टीकाकरण भी हो रहा है लेकिन अभीतक देश की कुल आबादी के 10 प्रतिशत हिस्से को भी वैक्सीन नहीं मिल पायी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में 33.37 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई है और अबतक देश में कुल 8.70 करोड़ लोगों को टीका लग चुका है। देश में टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी से हुई है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से देश में टीकाकरण की रफ्तार तेजी से बढ़ी है। सोमवार को देशभर में रिकॉर्ड 43 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन दी गई थी। 

यूं तो देश में लगभग हर राज्य में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं लेकिन सबसे खराब हालात महाराष्ट्र के हैं। देश में मौजूदा समय में 8.43 लाख एक्टिव कोरोना मामले हैं और उसका आधे से ज्यादा हिस्सा अकेले महाराष्ट्र में ही है, महाराष्ट्र में मौजूदा समय में 4.73 लाख एक्टिव कोरोना केस दर्ज किए गए हैं। महाराष्ट्र के अलावा छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात और उत्तर प्रदेश में ज्यादा एक्टिव मामले हैं। 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here