जैक मा (रॉयटर्स फाइल फोटो)

जैक मा (रॉयटर्स फाइल फोटो)

Alibaba Boss Jack Ma: आमतौर पर जैक मा लोगों की नजरों से दूर ही रहते हैं. उन्होंने हाल ही में एक टीवी कार्यक्रम में आने से इनकार दिया था.

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 11, 2021, 1:11 PM IST

नई दिल्ली. कई महीनों तक लोगों की निगाहों से ओझल रहे चीन के कारोबारी और अली बाबा के मुखिया जैक मा पिछले 23 दिनों में दूसरी बार नजर आए हैं. इस बार वो हैनान प्रांत में स्थित काफी महंगे ‘द सन वैली गोल्फ रिसोर्ट’ में गोल्फ खेलते देखे गए. कुछ सप्ताह पहले ही 20 जनवरी को चीन की सरकारी मीडिया ने जैक मा का एक वीडियो शेयर किया था, जहां वो सैकड़ों ग्रामीण शिक्षकों के साथ संवाद कर रहे थे. यह फाइव स्टार रिसोर्ट चीन की मुख्य भूमि से दूर दक्षिण क्विनझोऊ के हैनान द्वीप पर है. शानदार नजारों के साथ गोल्फ खेलने के लिए 27 होल कोर्स इस रिसोर्ट को बेहद खास बनाती है. जैक मा यहां किसी नौसिखिए की तरह गोल्फ खेलते पाए गए. एक व्यक्ति ने नाम ना बताने की शर्त पर ब्लूमबर्ग को यह जानकारी दी. वहीं, अलीबाबा समूह की तरफ से भी इस पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. इन दिनों जैक मा लोगों की नजरों से दूर ही रहते हैं. उन्होंने हाल ही में एक टीवी कार्यक्रम में आने से इनकार दिया था और सोशल मीडिया से भी दूरी बना ली. इसके बाद ये ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि चीन के सबसे बड़े ग्लोबल बिजनेस सेलेब्रिटी जैक मा के साथ आखिर ऐसा क्या हुआ है. 2.5 माह बाद 20 जनवरी को पहली बार दिखे थे जैक माचीन के दिग्गज ई-कॉमर्स कारोबारी जैक मा ने 20 जनवरी को अपने एक ऑनलाइन वीडियो के जरिए करीब ढाई महीने से चल रही अपनी चुप्पी तोड़ी थी. मा ने 50 सेंकेड के वीडियो में अपनी परोपकार संस्था द्वारा समर्थित शिक्षकों को बधाई दी और सार्वजनिक जीवन से अपनी अनुपस्थिति तथा नियामकों द्वारा अलीबाबा समूह या आंट ग्रुप की जांच का कोई जिक्र नहीं किया था. इस वीडियो को चीन के कारोबारी समाचार चैनलों और अन्य वेबसाइट पर प्रसारित किया गया था.

गौरतलब है कि मा पिछले ढाई महीने से सार्वजनिक रूप से दिखाई नहीं दिए थे, जिसके चलते उनकी स्थिति और उनके व्यापारिक साम्राज्य के भविष्य को लेकर अटकलें तेज हो गई थीं. आमतौर पर मिलनसार और मीडिया के बीच रहने वाले मा को आखिरी बार 25 अक्टूबर को शंघाई सम्मेलन सार्वजनिक रूप से देखा गया था. इस दौरान मा ने चीन के वित्तीय नियामकों की आलोचना की थी. इसके बाद चीन के नियामकों ने अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ एकाधिकार-रोधी जांच शुरू की. नियामकों ने अलीबाबा से जुड़े ऑनलाइन वित्तीय प्लेटफॉर्म के शेयर बाजार में प्रवेश को भी स्थगित कर दिया था.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here