1.9 C
New York
Thursday, February 2, 2023

Buy now

spot_img

जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहँुचायें सभी अधिकारी”आयुक्त अयोध्या मण्डल”

आयुक्त अयोध्या मण्डल, अयोध्या/नोडल अधिकारी की अध्यक्षता में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था पर गहन समीक्षा बैठक हुई आयोजित।

आयुक्त अयोध्या मण्डल, अयोध्या/नोडल अधिकारी द्वारा अस्थायी गोवंश आश्रय स्थल ममरखा, सैदखानपुर में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत हर घर नल योजना के कार्य का किया गया निरीक्षण।

      सुलतानपुर 16 सितम्बर/जनपद के नोडल अधिकारी/मण्डलायुक्त अयोध्या मण्डल, अयोध्या द्वारा आज जनपद का भ्रमण, निरीक्षण एवं समीक्षा कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। सर्वप्रथम महोदय का आगमन कलेक्ट्रेट सभागार में हुआ जहां पर विकास कार्यों की समीक्षा बैठक एवं पूर्व में माननीय मंत्री समूह द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन की विधिवत समीक्षा की गई। मुख्य रूप से फसल बीमा योजना के अंतर्गत कम सब्सक्रिप्शन के विषय को लेकर के कृषि विभाग के अधिकारियों से पूछताछ की गई, जिसका उत्तर संतोषजनक ना मिलने के कारण अप्रसन्नता व्यक्त की गई एवं उन्हें निर्देशित किया गया कि रबी अभियान में यह स्थिति इससे कहीं बेहतर की जाए।
      पशु चिकित्सा अधिकारी से राष्ट्रीय पशु संरक्षण योजना के विषय में गहन समीक्षा की गई। यह सुझाव आया कि पकड़े जाने वाले पशुओं को छोड़ने का जुर्माना बढ़ा दिया जाए, तो इससे लोगों में पशु छोड़ने की आदत पर प्रभाव पड़ेगा तो स्टॉप पशु आश्रय स्थलों एवं पशु शालाओं की सही क्षमता एवं उसके सही यूटिलाइजेशन के आंकड़ों के विषय में भी संतोषजनक उत्तर न मिलने पर अप्रसन्नता व्यक्त की गई एवं इसका पुनः सर्वे करने के निर्देश दिए गए।
     उन्होंने इसी प्रकार से स्वास्थ्य विभाग में मुख्य रूप से परिवार नियोजन के कार्यक्रमों में लक्ष्य के अनुरूप प्रगति नहीं पाए जाने पर निर्देश दिया गया कि सभी कार्यक्रमों की गहन समीक्षा करते हुए लक्ष्य के अनुरूप प्रगति अगले माह तक सुनिश्चित कराई जाए। सभी लाभार्थी परियोजनाएं जैसे विभिन्न पेंशन योजना छात्रवृत्ति योजना एवं कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत एनरोलमेंट एवं आधार प्रमाणीकरण के कार्यक्रम को गति से चलाने एवं पंचायती राज विभाग के साथ समन्वय करते हुए समन्वय करते हुए ग्राम पंचायत सहायक के सेवाओं का पूरा प्रयोग करते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलवाया जाए।    
    उन्होंने कानून व्यवस्था एवं अपराध की समीक्षा के विषय में मुख्य रूप से अवैध शराब एवं मादक पदार्थों के विरुद्ध प्रभावी अभियान चलाने के निर्देश पुलिस अधीक्षक एवं बैठक में उपस्थित पुलिस अधिकारियों को दिए। इसके अलावा ऐसे विवाद के प्रकरण में हिंसा होने की संभावना होने के कारण कानून व्यवस्था प्रभावित होती है उन्हें चिन्हित कराकर के दंड प्रक्रिया संहिता के अंतर्गत प्रभावी कार्रवाई करते हुए ऐसे लोगों को समय से 52 डाउन कराने के निर्देश दिए गए। राजस्व विभाग की समीक्षा में मुख्य रूप से ऑनलाइन वरासत प्रणाली की समीक्षा की गई एवं लेखपाल स्तर पर समय सीमा के उपरांत लंबित विरासत प्रकरणों पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि इसकी लेखपाल वार समीक्षा करते हुए उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाए कि किसी भी दशा में कोई भी वरासत पत्र समय सीमा के उपरांत लंबित ना रहे। साथ ही पीएम किसान योजना के भूलेख सत्यापन एवं प्रमाण कार्यक्रम में जनपद की स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए यह निर्देश दिए गए कि इस कार्य को पूरी गति से एवं सही तरीके से किया जाए। विशेषकर तहसील जयसिंहपुर एवं कादीपुर व अन्य तहसीलों के अपेक्षाकृत पिछड़े हैं, जिन्हें और प्रभावी तरीके से कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।
    तत्पश्चात उन्होंने स्थलीय भ्रमण में सर्वप्रथम विकास खण्ड कूरेभार में स्थित अस्थाई गोवंश आश्रय स्थल ममरखा का निरीक्षण किया तथा उन्होंने वहां पर उपस्थित पशुओं के रखरखाव उनके भोजन व्यवस्था उनकी चिकित्सा व्यवस्था एवं लंपी स्किन डिजीज के प्रभाव से बचाव के लिए किए गए उपायों के विषय में समीक्षा की। यहां पर जनपद में किए गए अभिनव प्रयोग से गौशाला शेडों के निर्माण की सराहना की गई।  

वहीं समीप में स्थित वृहद गो आश्रय स्थल के निर्माण कार्य को देखा गया जहां पर कंक्रीट का कार्य पूर्ण हो चुका था एवं अग्रेतर कार्रवाई को समय से पूर्ण करवाने के निर्देश दिये। तत्पश्चात उन्होंने पूर्व में माननीय मंत्री द्वारा निरीक्षित इमिलियाघाट पुल का निरीक्षण किया गया एवं लम्बित बजट के विषय मे प्रबंध निदेशक सेतु निगम से वार्ता की गई।

प्रबंध निदेशक द्वारा त्वरित कार्रवाई हेतु आश्वासन दिया गया। तत्पश्चात ग्राम डीह ढग्गूपुर में ग्रामीण पेयजल परियोजना (निर्माणाधीन ) का निरीक्षण किया गया, एवं जल निगम एवं मिलेनियम ग्रुप के अभियंता गणों को पाइप की गुणवत्ता एवं समयबद्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,695FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles