नई दिल्ली.  केंद्र सरकार के नये कृषि कानूनों (Farm Laws) को निरस्त करने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों (Kisan Andolan)के ‘भारत बंद’ (Bharat Bandh) में मंगलवार को कुछ ऑटो और टैक्सी संघों ने भी भाग लिया और सड़कों पर वाहनों को नहीं उतारने का फैसला किया, वहीं कुछ ने हड़ताल से दूरी बनाई. वहीं भाजपा शासित गोवा में मंगलवार सुबह बाजार खुले रहे और सार्वजनिक परिवहन भी सामान्य रहा. विभिन्न दलों ने केंद्र के नये कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा बुलाए गए ‘भारत बंद’ को समर्थन दिया है.

इसके साथ ही प्रदर्शनकारियों ने मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले के सिवनी-मालवा क्षेत्र में विरोध प्रदर्शन किया. क्रांतिकारी किसान मजदूर संगठन के नेतृत्व में प्रदर्शनकारियों ने नारेबाजी की और नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग की. कांग्रेस के एक प्रवक्ता ने यहां कहा कि कांग्रेस पूर्वाह्न करीब 11 बजे प्रदेश के जिला मुख्यालयों में प्रदर्शन करेगी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि राज्य में किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है.

वहीं महाराष्ट्र के अनेक हिस्सों में कृषि उपज विपणन समितियां (एपीएमसी) बंद रहीं. पुणे, नासिक, नागपुर और औरंगाबाद जैसे बड़े शहरों में थोक मंडियां बंद रहीं. कई शहरों में खुदरा मंडियां भी बंद रहीं. नवी मुंबई के वाशी और कल्याण में भी एपीएमसी बंद रहीं. यहां से मुंबई के लिए सब्जियों और फलों की आपूर्ति होती है. थोक व्यापारी बंद का समर्थन कर रहे हैं.

Kisan Andolan और Bharat Bandh से जुड़े Live Updates के लिए बने रहें News18 Hindi के साथ

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here