बैंकों के लिए नए वित्त वर्ष 2022-23 की शुरुआत छुट्टियों से होगी. 1 अप्रैल से लगातार 5 दिन तक बैंक बंद रहेंगे. जबकि पूरे अप्रैल महीने में 15 दिन तक बैंक बंद रहेंगे क्योंकि इस महीने छुट्टियों की भरमार है. यानी अप्रैल में आधे महीने ही बैंक खुले रहेंगे. अप्रैल में गुड़ी पड़वा, सरहुल और बैसाखी जैसे त्योहार हैं तो कई जयंतियां भी हैं जिनकी वजह से बैंकों की छुट्टियां हैं. अगर आपको भी अपने बैंक के ब्रांच में कोई काम है तो समय से निपटा लें नहीं तो लंबा इंतजार करना पड़ेगा. हालांकि, इस दौरान नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिये ग्राहक अपने काम निपटा सकते हैं.

रिजर्व बैंक की ओर से जारी छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक, अप्रैल की शुरुआत से ही देश के अलग-अलग राज्यों में लागतार 5 दिन बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आपको ब्रांच जाना जरूरी हो तो आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि किस-किस दिन कहां-कहां बैंक बंद रहेंगे. बैंकों की छुट्टियों की इस लिस्ट में आप अपने शहर और राज्य का नाम चेक कर सकते हैं-

अप्रैल में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट

1 अप्रैल – बैंक क्लोजिंग (सभी राज्यों में बैंक बंद रहेंगे)

2 अप्रैल – गुड़ी पड़वा/पहला नवरात्र/उगाडी त्योहार/तेलुगू नववर्ष/सजिबू नोंगमपांबा (चैरोबा) की छुट्टी की वजह से तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, मणिपुर, जम्मू-कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे.

3 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

4 अप्रैल – सरहुल की वजह से झारखंड में बैंक बंद.

5 अप्रैल – बाबू जगजीवन राम जयंती की हैदराबाद (तेलंगाना) में छुट्टी

9 अप्रैल – शनिवार (महीने का दूसरा शनिवार)

10 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

14 अप्रैल – डॉ. अम्बेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैसाखी/तमिल नववर्ष/बिजू/बिहू की छुट्टी के चलते मेघालय और हिमाचल प्रदेश को छोड़ कर अन्य राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.

15 अप्रैल – गुड फ्राइडे/बंगाली नववर्ष/हिमाचल दिवस/बिजू/बिहू की वजह से राजस्थान, जम्मू और कश्मीर को छोड़ बाकी जगहों पर बैंक बंद.

16 अप्रैल – बोहाग बिहू (असम में बैंक बंद)

17 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

21 अप्रैल – गड़िया पूजा (अगरतला में बैंक बंद)

23 अप्रैल – शनिवार (महीने का चौथा शनिवार)

24 अप्रैल – रविवार (साप्ताहिक अवकाश)

29 अप्रैल – शब-ई-कद्र/जुमात-उल-विदा (जम्मू और कश्मीर में बैंक बंद)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here