1.9 C
New York
Thursday, February 2, 2023

Buy now

spot_img

जिले में अवैध आरा मशीन,भठ्ठें व पशु हाट को बंद कराने का दिशा की बैठक में मेनका ने दिया निर्देश

जो ग्राम प्रधान साफ कराएंगे जलाशय, बनाएंगे वन ,उन्हें हम देंगे सौगात,करेंगे सम्मानित: सांसद मेनका

चित्रकला के जरिए बच्चे उठाएं अपने गांव की समस्याएं, हम कराएंगे निदान : सांसद

सुलतानपुर।पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका संजय गांधी ने संसदीय क्षेत्र दौरे के दूसरे दिन सुल्तानपुर विकास भवन सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति ‘दिशा’ की बैठक में 41 बिंदुओं पर विकास कार्यों की समीक्षा की। विधायकों व क्षेत्र पंचायत प्रमुख के साथ की गई बैठक में अवगत कराया कि जिले में 160 गांव में मेहंदी की खेती की जा रही है,उन्होंने बताया कि 4 लाख 39 हजार किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ दिया जा रहा है।स्वच्छ भारत मिशन के तहत 6173 इज्जत घर का निर्माण पूर्ण कर लिया गया है। ग्रामीण पेयजल योजना में 5 नलकूप स्थापित कर दिए गए हैं। सांसद श्रीमती गांधी ने 36 करोड़ रुपए की लागत से शास्त्रीनगर में बनाई गई पेयजल टंकी का प्रयोग न किए जाने एवं शास्त्रीनगर पुलिस चौकी से पानी की टंकी तक बनाई गई गुणवत्ता विहीन सड़क को ठीक कराने के निर्देश जल निगम के अधिशाषी अभियंता को दिए। अधिकारियों ने दिशा बैठक में बताया कि उज्जवला योजना के तहत 2 लाख 5 हजार 24 लोगों को निशुल्क गैस का कनेक्शन वितरित किया गया है।मुद्रा योजना में इस वित्तीय वर्ष में 7097 को लाभान्वित किया गया।श्रीमती गांधी ने बैठक के दौरान निर्णय लिया कि ऐसे गांव जिनमें सबसे कम भूमि विवाद पाए जाएंगे ,वहां के लेखपालों को पुरस्कृत किया जाएगा।श्रीमती गांधी ने बेसिक विद्यालयों में आपूर्ति किए गए गुणवत्ता विहीन फर्नीचर पर सवाल खड़ा किया और बीएसए को जहबर ट्रेडर्स बरेली के ठेके को निरस्त करने और दोबारा गुणवत्तापूर्ण फर्नीचर आपूर्ति कराने को कहा। श्रीमती गांधी ने बंद चल रहे सामुदायिक शौचालय पर अधिकारियों को औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया।श्रीमती गांधी ने धान क्रय केंद्रों पर भी अधिकारियों व जिम्मेदारों से औचक निरीक्षण करने को कहा। श्रीमती गांधी ने ब्लॉक प्रमुखों द्वारा उठाए गए सवाल पर कि गांव में सफाई कर्मचारी काम नहीं करते उन्होंने ब्लाक प्रमुख से ऐसे लोगों की लिस्ट बनाने व डीपीआरओ को गांवों का औचक निरीक्षण करने को कहा।श्रीमती गांधी ने परिवहन निगम के बस अड्डे को अमहट स्थित परिवहन निगम के वर्कशॉप से संचालित करने व पुराने बस अड्डे पर ठेला बाजार विकसित करने तथा छुट्टा जानवरों को डेरी नगर में बसाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। श्रीमती गांधी ने बरसात की वजह से जिन लोगों के मकान गिर गए हैं उनकी लिस्ट बनाने व उनको राहत राशि देते हुए मुख्यमंत्री आवास देने को कहां। श्रीमती गांधी ने नहर विभाग द्वारा दिनों की सफाई सही तरीके से ना कराए जाने पर नाराजगी प्रकट की और नहर विभाग के अधिकारियों को सफाई कराने के निर्देश दिए।श्रीमती गांधी ने काशीराम आवास विकास कॉलोनी में रह रहे अवैध लोगों को नोटिस देकर बाहर करने की हिदायत डूडा अधिकारियों को दी।
श्रीमती गांधी ने इसके पूर्व रामनरेश त्रिपाठी सभागार में राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के तहत जनपद स्तरीय परिषदीय स्कूलों के बच्चों की विज्ञान प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।श्रीमती गांधी ने शहर के पशु अस्पताल परिसर में सामाजिक सहयोग से बनाए जा रहे प्रदेश का सबसे अच्छा अत्याधुनिक पशु अस्पताल जो उनका ड्रीम प्रोजेक्ट भी है का सीडीओ अतुल वत्स के साथ निरीक्षण भी किया।सांसद मेनका संजय गांधी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि आज की दिशा की बैठक में जिले की समस्त पशु हाट, अवैध आरा मशीन व अवैध भठ्ठों को बंद करने का निर्णय लिया गया है।उन्होंने बताया कि नगर क्षेत्र से ठेला व छुट्टा जानवर से मुक्त करने का भी निर्णय लिया गया है।मनरेगा योजना में बड़े स्तर पर हुई धांधली के सवाल पर श्रीमती मेनका संजय गांधी ने बताया कि आज की बैठक में उनके द्वारा पक्के कामों की सूची की मांग की गई है।श्रीमती गांधी ने बताया कि जिन गांव में तालाबों की स्वच्छता,वन स्थापित करने व लड़ाई झगड़े कम करने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा उन गांवो को सौगात दी जाएंगी व सम्मानित किया जाएगा।परिषदीय स्कूलों के बच्चों के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी पर श्रीमती गांधी ने बताया कि अगली प्रदर्शनी अप्रैल माह में लगाई जाएगी। उन्होंने बच्चों से आग्रह किया की अगली प्रदर्शनी में गांव की समस्याओं को दूर करने के उद्देश्य से,तालाबों की सफाई, प्लास्टिक को नष्ट करने के तरीके, औषधीय पौधों की तलाश व सौर ऊर्जा की रक्षा के लिए अपना मॉडल प्रस्तुत करें ऐसे प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। सांसद मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी ने बताया श्रीमती गांधी 3:30 बजे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे होते हुए 14 अशोका रोड नई दिल्ली वापस चली गई।
दिशा बैठक में प्रमुख रुप से मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स, जिला पंचायत अध्यक्ष उषा सिंह, विधायक राजेश गौतम, ब्लाक प्रमुख करिश्मा गौतम, शिव कुमार सिंह, प्रात्येश सिंह बंटी,चन्द्र प्रताप सिंह,डा.कुंवर बहादुर सिंह,राजेंद्र वर्मा, सर्वेश मिश्रा,नवनीत सिंह आदि मौजूद रहे।वही सांसद के साथ प्रतिनिधि रणजीत कुमार,प्रवीण कुमार अग्रवाल, शशिकांत पांडे,श्याम बहादुर पांडे, भाजपा नेता संदीप सिंह,अरुण द्विवेदी,रेखा निषाद, संतोष दूबे, प्रदीप यादव, बृजेश वर्मा,शिवनारायण वर्मा, प्रशांत मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,695FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles