बार्ज P305 में सवार लोगों में से 61 लोगों के शव मिले.

बार्ज P305 में सवार लोगों में से 61 लोगों के शव मिले.

Barge P305 located at the seabed: गुजरात के वलसाड जिले में अरब सागर के तट पर शनिवार को कम से कम चार शव मिले. संदेह है कि ये बार्ज पी305 के लापता कर्मियों में से कुछ के हो सकते हैं.

नई दिल्ली. टाउते तूफान के दौरान मुंबई में लापता हुए बार्ज पी305 का पता चल गया है. एएनआई ने डिफेंस पीआरओ के हवाले से बताया है कि बार्ज 305 समुद्र तल में मिला है, जिसे आईएनएस मकर ने एडवांस्ड साइड स्कैन सोनार के जरिए ढूंढ़ा. प्रवक्ता ने कहा कि बार्ज पी305 और तुग वरप्रदा के बचे हुए सदस्यों की तलाश जारी है. बता दें कि बार्ज पी305 पर सरकारी तेल और गैस कंपनी ओएनजीसी के एक अपतटीय तेल ड्रिलिंग प्लेटफॉर्म के रखरखाव के काम में लगे कर्मी थे. उक्त बार्ज तेज गति वाली हवाओं और ऊंची समुद्री लहरों के कारण मुंबई तट के पास सोमवार शाम को डूब गया. इससे पहले दिन में, नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि पी305 त्रासदी में मरने वालों की संख्या बढ़कर 66 हो गई है, क्योंकि दिन में छह और शव बरामद हुए जबकि नौ कर्मी अब भी लापता हैं. घटना के समय पी305 पर सवार 261 कर्मियों में से 186 को अब तक बचा लिया गया है और 66 की मौत हो गई है. मुंबई पुलिस के पीआरओ एस चैतन्य ने बताया कि चक्रवात टाउते पीड़ितों के 61 शव मुंबई पुलिस को सौंपे गए हैं. 61 शवों में 31 की पहचान कर ली गई है और 30 की पहचान की जानी बाकी है. मुंबई पुलिस ने कहा कि हमने भविष्य की पहचान के लिए अज्ञात शवों के डीएनए नमूने लिए हैं. गुजरात में मिले चार शव दूसरी ओर गुजरात के वलसाड जिले में अरब सागर के तट पर शनिवार को कम से कम चार शव मिले और पुलिस को संदेह है कि ये बार्ज पी305 के लापता कर्मियों में से कुछ के हो सकते हैं. वलसाड के पुलिस अधीक्षक राजदीपसिंह झाला ने बताया, ‘‘चारों शवों पर वर्दी और लाइफ जैकेट देखकर ऐसा लगता है कि ये सभी मुंबई तट के पास डूबे बार्ज के सदस्यों के हैं.’’पुलिस ने कहा कि तीन शव तीथल समुद्र तट पर मिले जबकि एक शव दक्षिण गुजरात में जिले के डूंगरी गांव में समुद्र तट पर मिला, जो महाराष्ट्र के करीब है. झाला ने कहा, ‘‘हमने दुर्घटनावश मौत का एक मामला दर्ज कर लिया है और शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है. उनकी पहचान की कोशिश की जा रही है.’’ उन्होंने कहा कि शवों के मिलने के बारे में संदेश नियंत्रण कक्ष के माध्यम से मुंबई और अन्य जगहों पर भेजे जा रहे हैं.

शुक्रवार को चक्रवात टाउते के दौरान अरब सागर में डूबे जहाज के कप्तान राकेश वल्लभ के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. सोमवार को हुई इस घटना में 49 लोगों की जान चली गई थी. बचाए गए जहाज के चीफ इंजीनियर रहमान शेख की शिकायत के आधार पर कप्तान के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here