School Reopening 2021: देश में कोरोना मामलों में कमी जारी है. ऐसे में मामलों के बढ़ने के कारण लगाएं गए प्रतिबंधों में भी छूट धीरे-धीरे दी जा रही है. कई राज्यों में स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. स्कूलों में शिक्षक आएंगे लेकिन बच्चे नहीं आएंगे. बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में कराई जाएगी. एक नजर में जानिए देश के किन-किन राज्यों में 1 जुलाई से स्कूल खुल रहे हैं और स्कूलों को किन नियमों का पालन करना होगा.

यूपी

प्रदेश में 1 जुलाई से उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों (UP Government Schools) को खोला जा रहा है. हालांकि अभी छात्र स्कूल नहीं आएंगे, सिर्फ शिक्षकों को ही स्कूल आने की अनुमति है. उन्हें कोविड प्रोटोकॉल के तहत स्कूल आना है. स्कूलों में मास्क और सैनेटाइजर का इंतजाम होगा. इस दौरान शिक्षक छह से 11 साल के बच्चों का दाखिला भी करवाएंगे. स्कूलों में पठन-पाठन के अलावा कार्यालय संबंधी सभी कामों को पूरा करना होगा. गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के बाद से ही स्कूल बंद हैं. ई-पाठशाला के जरिए बच्चों की आनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- 
MP School Admission 2021: एमपी में आरटीई के तहत निजी स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन की तिथि 9 जुलाई तक बढ़ी
School Admission : राजस्थान के स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूलों का एंट्रेंस टेस्ट आठ जुलाई को

उत्तराखंड

उत्तराखंड सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को एक जुलाई से दोबारा खोलने का निर्णय किया है. स्कूल में केवल शिक्षक ही जाएंगे और बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन मोड में कराई जाएगी. स्कूलों में कोरोना सुरक्षा नियमों का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य किया गया है.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here