ट्रेंट बोल्ट ने भारत के खिलाफ टेस्ट में 36 विकेट लिए हैं. (Trent Boult/Instagram)

ट्रेंट बोल्ट ने भारत के खिलाफ टेस्ट में 36 विकेट लिए हैं. (Trent Boult/Instagram)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World test championship) का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है. यह मुकाबला 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथम्प्टन मैदान पर खेला जाएगा. आईसीसी की ओर से पहली बार यह टूर्नामेंट आयोजित किया जा रहा है.

नई दिल्ली. ट्रेंट बोल्ट के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए क्वालिफाई करने की प्रक्रिया अब भी एक पहेली की तरह है. न्यूजीलैंड के इस तेज गेंदबाज को भरोसा है कि उनकी टीम जब फाइनल में टीम इंडिया से भिड़ेगी, तब उनकी टीम इतिहास रचने में सक्षम होगी. फाइनल 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के साउथम्पटन में खेला जाएगा.

ट्रेंट बोल्ट ने कहा, ‘जिस तरह से टीम ने न्यूजीलैंड और दुनिया भर में प्रदर्शन किया है, उससे खिलाड़ियों को उम्मीद है कि वे इतिहास बनाने में सफल होंगे.’ उन्होंने कहा कि भविष्य के लिए सोच कर अच्छा लग रहा है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल एक बड़ा मंच है और उम्मीद है कि मैं वहां पहुंच सकूंगा और इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट का हिस्सा बन सकूंगा. न्यूजीलैंड ने अब तक वनडे और टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीता है.

क्रिकेट में तीन तरह की गेंद इस्तेमाल की जाती है

ट्रेंट बोल्ट ने कहा, ‘मुझे क्वालीफाइंग प्रक्रिया को समझने में थोड़ा समय लगा है. इसमें कोई नहीं जानता है कि अंक के साथ सब कुछ कैसे होता है, लेकिन फाइनल में पहुंचने से उत्साह बढ़ रहा है.’ डब्ल्यूटीसी फाइनल में इस्तेमाल होने वाले ड्यूक गेंद के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘मुझे भी इससे खेलने का बहुत अधिक अनुभव नहीं है. इंग्लैंड में कुछ टेस्ट मैच खेले हैं. यह बहुत अलग तरह से हरकत करती है.’ वर्ल्ड क्रिकेट में ड्यूक के अलावा एसजी और कुकाबूरा गेंद का इस्तेमाल किया जाता है. वनडे और टी20 में सिर्फ कुकाबूरा गेंद इस्तेमाल होती है. भारत में टेस्ट में एसजी गेंद का इस्तेमाल होता है.इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में नहीं खेलेंगे

उन्होंने कहा कि मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि हमारे खिलाड़ी इसे लेकर काफी रोमांचित है. उम्मीद है कि हम आपका मनोरंजन कर सकेंगे. डब्ल्यूटीसी फाइनल से पहले न्यूजीलैंड को इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भाग लेना है. न्यूजीलैंड के लिए 71 टेस्ट में 281 विकेट लेने वाले बोल्ट गुरुवार को इंग्लैंड के लिए रवाना होंगे. हालांकि वे इस सीरीज में नहीं उतरेंगे.

बोल्ट ने टीम इंडिया को परेशान किया है

ट्रेंट बोल्ट का प्रदर्शन टीम इंडिया के खिलाफ अच्छा रहा है. वे न्यूजीलैंड की ओर से भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने मामले में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने तीनों फॉर्मेट के 25 मुकाबलों में 66 विकेट लिए हैं. टेस्ट की बात की जाए ताे बोल्ट ने भारत के खिलाफ 9 मैच में 36 विकेट लिए हैं. विराट कोहली अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को पहला खिताब दिलाना चाहेंगे. वे बतौर कप्तान अब तक आईसीसी ट्राॅफी नहीं जीत सके हैं.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here