रोवर ने भेजा मंगल ग्रह से ऑडियो संदेश. (Pic- NASA)

रोवर ने भेजा मंगल ग्रह से ऑडियो संदेश. (Pic- NASA)

नासा (Nasa) के रोवर पर्सेवरेंस (Rover Perseverance) ने मंगल ग्रह (Mars) पर चलने वाली हवाओं की आवाज को पहली बार रिकॉर्ड किया है. उसने नासा को इन हवाओं की आवाज का ऑडियो भेजा है.

नई दिल्‍ली. मंगल ग्रह (Mars) पर जीवन की तलाश में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) की ओर से भेजा गया शोधयान पर्सेवरेंस (Rover Perseverance) वहां कई रिसर्च कर रहा है. इसमें वहां की मिट्टी की जांच से लेकर वहां के वातावरण तक की जांच शामिल है. इस बीच रोवर पर्सेवरेंस ने मंगल ग्रह पर चलने वाली हवाओं की आवाज को पहली बार रिकॉर्ड किया है. उसने नासा को इन हवाओं की आवाज का ऑडियो भेजा है.

रोवर पर्सेवरेंस की ओर से भेजे गए ऑडियो में सुना जा सकता है कि कैसे मंगल ग्रह पर तेज हवाएं चल रही हैं. वहां की हवा की आवाज भी बिल्कुल ऐसी लग रही है जैसे धरती पर आंधी-तूफान के समय होती है. इसे नासा ने ट्विटर पर शेयर किया है. नासा ने जानकारी दी है कि इस आवाज को रोवर पर्सेवरेंस में लगे सुपरकैम माइक्रोफोन से रिकॉर्ड किया गया है. यह रोवर के मास्‍ट के ऊपर लगा है.

एक दूसरा ऑडियो संदेश भी रोवर ने भेजा है. यह वहां पर लेजर स्‍ट्राइक्‍स का है. इसे भी पहली बार सुना गया है. यह आवाज बिल्कु वैसी है, जैसे दिल धड़कता है. इसके जरिये नासा की टीम यह पता लगा सकती है कि रोवर के आसपास की चट्टानों की बनावट कैसी है.

बता दें कि नासा के रोवर पर्सेवरेंस ने लाल ग्रह पर पहली बार परीक्षण के तौर अपना अभियान 6 मार्च को शुरू किया था. इसमें लगभग 6.5 मीटर की दूरी तय की गई थी. उसके विज्ञान कार्य शुरू होने से पहले यह एक प्रमुख उपलब्धि थी.

6 मार्च को नासा ने जानकारी दी थी कि यह अभियान करीब 33 मिनट तक चला, जिसमें रोवर चार मीटर आगे बढ़ा, जहां यह फिर बाईं ओर 150 अंश तक मुड़ गया और 2.5 मीटर पीछे होकर अपने नए अस्थायी पार्किंग स्थान पर पहुंच गया था.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here