सीरीज के तीनों मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते हैं.

सीरीज के तीनों मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते हैं.

तीसरे टी20 (India vs England) में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया. इसके साथ इंग्लिश टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है. चौथा मैच 18 मार्च को खेला जाएगा.

नई दिल्ली. इंग्लैंड ने तीसरे टी20 (India vs England) में टीम इंडिया को 8 विकेट से हराया. टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 6 विकेट पर 156 रन बनाए. जवाब में मेहमान टीम ने लक्ष्य को 10 गेंद शेष रहते दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस तरह से इंग्लिश टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है. सीरीज का तीसरा मैच इसी मैदान पर 18 मार्च को खेला जाएगा. हार के बड़े कारणों को देखें तो टीम इंडिया पावर प्ले के पहले 6 ओवरों में 24 रन बना सकी और 3 बड़े विकेट खोए. टीम की हार के 5 बड़े कारण:

1-बार-बार बदलाव: टीम इंडिया ने लगातार तीसरे मैच में ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किया. यानी एक जोड़ी पर भरोसा नहीं दिखाया. इस कारण शुरुआत से टीम की लय बिगड़ जा रही है. इसके अलावा टॉस महत्वपूर्ण होता है. क्योंकि दूसरी पारी में ओस पड़ती है. इस कारण इंग्लिश कप्तान ऑयन मॉर्गन ने फिर टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी. अब तक तीनों मैच में टॉस जीतने वाली टीम ने गेंदबाजी चुनी है. इतना ही नहीं तीनों मैच लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने जीते हैं.
2-पावर प्ले में 3 विकेट: टीम इंडिया एक बार फिर 6 ओवर के पावरप्ले में रन नहीं बना सकी. टीम पहले 6 ओवर में सिर्फ 24 रन बना सकी और 3 विकेट खोए. ऐसा ही प्रदर्शन टीम ने पहले टी20 में किया था. दोनों मैच के परिणाम एक से रहे. तेज गेंदबाज मार्क वुड ने शुरुआत से टीम इंडिया को बांधे रखा. उन्होंने तीन विकेट भी लिए.

3-छठे गेंदबाज की कमी खली: मैच में टीम सिर्फ 5 गेंदबाजों के साथ उतरी थी. ऐसे में 10 से अधिक की इकोनॉमी से रन देने के बाद भी शार्दुल ठाकुर और युजवेंद्र चहल से गेंदबाजी करानी पड़ी. दूसरी ओर इंग्लिश टीम हमेशा 6 गेंदबाजों के साथ मैच में उतर रही है.4- खराब फिल्डिंग: मैच में हमारी फिल्डिंग खराब रही. कप्तान विराट कोहली के अलावा युजवेंद्र चहल ने एक कैच छोड़ा. इसके अलावा हम अहम मौके पर रन नहीं रोक पाए. इस कारण इंग्लिश टीम पर दबाव नहीं बन सका. इसका फायदा जोस बटलर ने बखूबी उठाया.

5-टॉप ऑर्डर का फेल होना: तीनों मैच की बात करें तो इंग्लैंड के टॉप-3 बल्लेबाज हमारी तुलना में अच्छा खेल दिखा रहे हैं. इस मैच में जोस बटलर 83 रन बनाकर नाबाद रहे. इसके अलावा जेसन रॉय भी अच्छी फॉर्म में हैं. दूसरी ओर हमारे ओपनर सहित टॉप-3 बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पा रहे हैं.








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here