➡️*अवैध अतिक्रमण कर यातायात बाधित करने वालों पर होगी कठोर कार्यवाही*
       ➡️*हेलमेट, सीटबेल्ट न पहनने पर होगी सख्त कार्यवाही*
       ➡️*सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में आमजन को किया जाएगा जागरूक*
       ➡️*सार्वजनिक स्थलों एवं चौराहों पर यातायात नियमों के सम्बन्ध में दी जाएगी जानकारी*
       ➡️*यातायात नियमों के पालन न करने वालों के विरुद्ध की जाएगी कठोर कार्यवाही*


   आज दिनांक-27.05.2022 को पुलिस उंपमहानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक सुलतानपुर, डॉ0  विपिन कुमार मिश्र एवं जिलाधिकारी महोदय श्री रवीश गुप्ता की अध्यक्षता में पुलिस अधीक्षक कार्यालय सुलतानपुर में सड़क सुरक्षा अभियान की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक के दौरान पुलिस उंपमहानिरीक्षक/पुलिस अधीक्षक सुलतानपुर द्वारा यातायात व जनपदीय पुलिस को निर्देशित किया गया कि *सड़क सुरक्षा से बचाव विषयक उपाय, पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से सार्वजनिक स्थलों एवं चौराहों पर प्रातः 08 बजे से रात्रि 08 बजे तक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाय। साथ ही मॉल/सिनेमा हाल/रेस्टोरेंट में यातायात नियमों के प्रति जनमानस की जागरूकता टैम्पों स्टैण्ड/चिन्ह्ति ब्लैक स्पाट की चालकों को जागरूक करने के दृष्टिगत जनपदीय पुलिस द्वारा मोटर साईकिल रैली का आयोजन करने हेतु निर्देशित किया गया।*

जिलाधिकारी महोदय द्वारा अधिशासी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी नगर निकायों में यातायात संकेतिक चिन्ह के बोर्ड लगाये, आवश्यकतानुसार जेब्रा क्रांसिग का निर्माण, अवैध पार्किग व सार्वजनिक स्थलों एवं नगरीय सड़कों पर अतिक्रमण को हटाकर उसे लाल रंग से चिन्ह्ति करना। टैम्पों, बस व अन्य वाहनों के स्टैण्ड/हॉल्टिग स्थलों को चिन्ह्ति/अधिसूचित/संचालित करना। स्ट्रीट वेंडरों को वेडिंग जोन में सिफ्ट करना, आदि सकरात्मक कदम उठाये जाए। उन्होंने कहा कि मार्गो पर लगने वाले अनियत्रिंत जाम से छूटकारा पाने के लिए सड़क चौड़ीकरण की दिशा में अतिक्रमण अभियान चलाकर, चबुतरें, छज्जे आदि को चिन्ह्ति करते हुए तोड़-फोड़ की कार्यवाही से पहले व्यापार मण्डल, स्थानीय जनसमुदाय, ठेले, आदि प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उनकों योजना/अभियान के उद्देश्यों को समझाते हुए उनको विश्वास में लेते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाए, तथा स्ट्रीट वेंडरो, ठेलों व रिक्सा आटो वालों को चिन्ह्ति लाइन से बाहर अतिक्रमण करने पर जुर्माना की कार्यवाही से जागरूक किया जाए।

परिवहन विभाग को निर्देशित करते हुए कहा गया कि सड़क सुरक्षा कार्यवाही के नोडल विभाग के रूप में कार्य करते हुए परिवहन निगम के बस स्टेशनो, बसो में स्थापित पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से प्रचार-प्रसार, व्यवसायिक चालकों को सेफ ड्राइविंग एवं फस्ट रिपोन्डर प्रशिक्षण एवं नेत्र परीक्षण केन्द्र संचालित करना है। समस्त टोल प्लाजा एवं पेट्रोलिंग वाहनों में स्थापित पब्लिक एड्रेस सिस्टम द्वारा 24×7 प्रचार-प्रसार करना। समस्त एम्बुलेंस का उपकरण एवं मानव संसाधनों का निर्धारित मानदण्ड के अनुसार निरीक्षण की कार्यवाही सुनिश्चित करना। सड़क सुरक्षा सम्बन्धित प्रवर्तन कार्यवाही के अन्तर्गत माल यानो में ओवर लोडिंग को नियंत्रित करना, बिना वैध परमीट अथवा क्षमता से अधिक यात्री संचालित बस टैक्सी ऑटो के विरूद्ध संयुक्त कठोर पवर्तन कार्यवाही की जाए। आई0टी0एम0एस0 द्वारा ई-चालान की कार्यवाही ड्रंकन ड्राइविंग के विरूद्ध ब्रेथ एनालाइजर से शत-प्रतिशत जॉच, अवैध बस/टैम्पों, टैक्सी स्टैण्डो एवं सड़को पर अतिक्रमण को हटाया जाना। ओवरस्पीडिंग, सीट बेल्ट, हेलमेट, मोबाइल फोन का प्रयोग, रांग साइड ड्राईविंग पर चालान की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। हर व्यक्ति का जीवन कीमती है, सभी व्यक्ति सड़क सुरक्षा अभियान के उद्देश्यों व प्रभावों को गम्भीरता से समझते हुए एक-दूसरे को जागरूक करें। इस अवसर पर ए0आर0टी0ओं0, अधिशासी अधिकारी, समाजसेवी एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

मीडिया सेल
सुलतानपुर पुलिस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here