जोकोविच, नडाल और फेडरर तीनों ने मिलाकर कुल 56 ग्रैंडस्लैम जीते हैं

जोकोविच, नडाल और फेडरर तीनों ने मिलाकर कुल 56 ग्रैंडस्लैम जीते हैं

टेनिस जगत के बिग थ्री रोजर फेडरर ( Roger Federer), राफेल नडाल (Rafael Nadal,) और नोवाक जोकोविच तीनों का ही एक वॉट्सएप ग्रुप है

  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 25, 2020, 4:48 PM IST

नई दिल्ली. हाल ही में अपने करियर का आठवां ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) का खिताब जीतने वाले नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने दुबई टेनिस चैंपियनशिप शुरू होने से पहले एक बड़ा खुलासा किया है. एक इंटरव्यू में दुनिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी जोकोविच ने बताया बिग थ्री का उनका एक वॉट्सएप ग्रुप है.

इंटरव्यू में उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि उनका, दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ( Roger Federer) और राफेल नडाल (Rafael Nadal) का एक वॉट्सएप ग्रुप है. जोकोविच ने बताया ‌कि जब सभी जब लोग ग्रुप में सक्रिय होते हैं तो हर कोई बात करता है. उन्होंने कहा कि एक दूसरे के प्रति हमारे मन में निजी और पेशेवर दोनों ‌ही तरह से काफी सम्मान है.

अगर खेल की बात करें तो 21वीं सदीं में टेनिस जगत के बिग थ्री जोकोविच, नडाल  और फेडरर पूरी तरह से इस खेल पर हावी रहे. तीनों के कुल मिलाकर 56 ग्रैंडस्‍लैम जीते हैं. जहां कोर्ट पर तीनों ही एक दूसरे के कट्टर प्रतिद्वंदी माने जाते हैं, वहीं इनके बीच दोस्ती का एक मजबूत रिश्ता है. हालांकि 17 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविच ने वॉट्सएप ग्रुप के नाम का खुलासा नहीं किया.

खिलाड़ी की सर्जरी देखना बिल्कुल पसंद नहींअपने दोस्त और प्रतिद्वंदी फेडरर के बारे  में बात करते हुए जोकोविच ने कहा कि वह फेडरर की चोट के बारे में सुनकर हैरान हैं. उन्होंने कहा कि वह जानते थे कि फेडरर ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australia Open)  में भी अपनी चोट से जूझ रहे थे. लेकिन कोई नहीं जानता था कि मुख्य समस्या क्या है और यह कितनी गंभीर है. उन्होंने कहा कि उन्हें किसी भी खिलाड़ी को सर्जरी के दौर से गुजरते हुए देखना बिल्कुल भी पसंद नहीं हैं. जोकोविच ने कहा कि इस खेल को फेडरर की जरूरत है.  दरअसल सर्जरी के चलते फेडरर जून तक कोर्ट से बाहर रहेंगे.

टेनिस दुनिया के ये तीनों दिग्गज खिलाड़ी कोर्ट के बाहर अक्सर एक दूसरे का पूरा सहयोग देते हैं. पिछले साल अक्टूबर में जो‌कोविच राफा नडाल फाउंडेशन के लिए मैच खेलने कजाखस्तान गए थे.इसके बाद नडाल ने जोकोविच फाउंडेशन के लिए मिलान में एग्जीबिशन मैच खेला था. हाल ही में नडाल रोजर फेडरर फाउंडेशन के लिए ‘मैच फॉर अफ्रीका’ सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका गए थे. जबकि स्पेन में राफेल नडाल एकेडमी ( Rafael Nadal Academy) के प्रचार प्रसार में फेडरर भी शामिल हुए थे.

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ट्रंप किया संबोधित,जानिए खासियत

पहले बैन, फिर पीटने वाले पति से तलाक, अब 35 की उम्र में ब्रॉन्ज जीतकर की वापसी








Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here