मरकाना स्टेडियम को केवल फाइनल की मेजबानी सौंपी गई है. (AP)

मरकाना स्टेडियम को केवल फाइनल की मेजबानी सौंपी गई है. (AP)

कोपा अमेरिका की मेजबानी पहले अर्जेंटीना और कोलंबिया को सौंपी गई थी. अर्जेंटीना में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण मेजबानी से हटा दिया गया था.

साओ पाउलो. दक्षिण अमेरिका की फुटबॉल संस्था कॉनमेबोल ने कोपा अमेरिका को लेकर बनी अनिश्चितता दूर करते हुए ब्राजील को इसकी मेजबानी सौंपी है. कॉनमेबोल ने बुधवार को घोषणा की कि रियो डि जेनेरियो के ऐतिहासिक मरकाना स्टेडियम में 10 जुलाई को फाइनल खेला जाएगा जबकि इसका उदघाटन मैच ब्राजील और वेनेजुएला के बीच 13 जून को ब्राजीलिया के माने गरि​न्चा स्टेडियम में खेला जाएगा.

मरकाना स्टेडियम को केवल फाइनल की मेजबानी सौंपी गई है. इसी स्टेडियम में दो साल पहले ब्राजील ने पेरू को 3-1 से हराकर अपना नौवां खिताब जीता था. कोपा अमेरिका की मेजबानी पहले अर्जेंटीना और कोलंबिया को सौंपी गई थी. अर्जेंटीना में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण मेजबानी से हटा दिया गया था. कोलंबिया में राष्ट्रपति इवान ड्यूक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं जिससे उसे अपनी मेजबानी गंवानी पड़ी थी.

कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने ब्राजील को मेजबानी सौंपने की भी आलोचना की है, जहां कोविड-19 के कारण मृतकों की संख्या 465,000 के पार पहुंच चुकी है.

टूर्नामेंट के प्रारूप के अनुसार टीमों को पांच-पांच के दो ग्रुप में बांटा गया है. अर्जेंटीना, बोलिबिया, उरूग्वे, चिली और पराग्वे को ग्रुप ए में जबकि ब्राजील, कोलंबिया, वेनेजुएला, इक्वेडर और पेरू को ग्रुप बी में रखा गया है. प्रत्येक ग्रुप से चोटी की चार टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी.क्वार्टर फाइनल दो और तीन जुलाई को रियो डि जेनेरियो, गोइनिया और ब्राजीलिया में जबकि सेमीफाइनल रियो डि जेनेरियो और ब्राजीलिया में पांच और छह जुलाई को खेले जाएंगे.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here