एडमिरल गिलडे ने संधू के साथ बैठक की अपनी तस्वीर भी साझा की. (फोटो: News18 English)

एडमिरल गिलडे ने संधू के साथ बैठक की अपनी तस्वीर भी साझा की. (फोटो: News18 English)

Indian Ambassador-US Navy Chief Talks: तरनजीत सिंह संधू (Taranjit Singh Sandhu) ने एडमिरल का उनकी मेजबानी के लिए आभार व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं भारत-अमेरिका साझेदारी को और मजबूत करने के लिए काम करने का इच्छुक हूं.’

वॉशिंगटन. अमेरिका के नौसेना प्रमुख माइकल मार्टिन गिलडे (Michael Martin Gilday) ने अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू से मुलाकात की तथा भारत एवं अमेरिका के बीच रक्षा साझेदारी को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. गिलडे ने ट्वीट के जरिए संधू के साथ मुलाकात को लेकर खुशी जताई है. वहीं, संधू ने भी मुलाकात के बाद आभार जताया है.

एडमिरल गिलडे ने शुक्रवार को बैठक के बाद ट्वीट किया, ‘हम हिंद-प्रशांत एवं इससे भी आगे मुक्त, खुली एवं समावेशी नियम आधारित व्यवस्था को मिलकर प्रोत्साहित करेंगे.’ गिलडे ने ट्वीट किया, ‘अमेरिका में भारत के राजदूत से मिलकर बहुत खुशी हुई.’ उन्होंने संधू के साथ बैठक की अपनी तस्वीर भी साझा की. संधू ने एडमिरल का उनकी मेजबानी के लिए आभार व्यक्त किया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैं भारत-अमेरिका साझेदारी को और मजबूत करने के लिए काम करने का इच्छुक हूं.’

यह भी पढ़ें: चीन की बाइडेन प्रशासन को दो टूक, कहा-अंतरराष्ट्रीय नियमों के पालन में उसका रिकॉर्ड शानदार

खास बात है कि कुछ दिनों पहले संधू ने संधू ने ‘मीटिंग द चैलेंज ऑफ अवर टाइम्स: डीपनिंग द इंडिया-यूएस पार्टनरशिप’ शीर्षक से एक लेख लिखा था. इस आर्टिकल में उन्होंने नई दिल्ली और वॉशिंगटन के बीच सहयोग से जुड़ पांच क्षेत्रों का जिक्र किया था. दावा किया गया था कि इससे दोनों देशों को फायदा होगा. ये क्षेत्र कोविड-19 वैश्विक महामारी से निपटने, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से लड़ने, डिजिटल क्षमताओं, शिक्षा साझेदारी और रक्षा एवं रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने से जुड़े थे.

वरिष्ठ राजनयिक तरनजीत सिंह संधू को बीती जनवरी में ही अमेरिका में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया था. भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Services) के 1988 बैच के अधिकारी संधू वर्तमान में श्रीलंका (Sri Lanka) में भारत के उच्चायुक्त रह चुके हैं. संधू से पहले अमेरिका में यह जिम्मेदारी हर्षवर्द्धन श्रृंगला निभा रहे थे.

(भाषा इनपुट के साथ)









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here