नई दिल्ली. कोवैक्स (Covax) वैश्विक टीका साझाकरण कार्यक्रम के माध्यम से भारत को मॉडर्ना के कोविड-19 रोधी टीके (Anti Covid-19 Vaccine) की 75 लाख खुराकों की पेशकश की गई है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि देश में टीका कब आएगा, क्योंकि हानि से सुरक्षा नियम (Indemnity Clause) पर अभी सहमति नहीं बनी है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. नीति आयोग के डॉक्टर वीके पॉल ने पहले कहा था कि वैक्सीन को लेकर विदेशी निर्माताओं से संपर्क बना हुआ है.

सरकार ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह टीका निर्माता मॉडर्ना के साथ सक्रियता से काम कर रही है ताकि यह देखा जा सके कि देश में उसका टीका कैसे उपलब्ध कराया जा सकता है. पिछले महीने भारत के औषधि नियंत्रक ने मॉडर्ना के टीके को आपात स्थिति में इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी थी. सूत्रों ने बताया, ‘कोवैक्स वैश्विक टीका साझाकरण कार्यक्रम के माध्यम से भारत को मॉडर्ना के कोविड-19 रोधी टीके की 75 लाख खुराकों की पेशकश की गई है.’

यह भी पढ़ें: चीन को अपनी ही वैक्सीन पर नहीं भरोसा, 2 डोज ले चुके लोगों को देगा जर्मनी का बूस्टर शॉट

उन्होंने कहा कि अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि भारत में टीके कब उपलब्ध होंगे क्योंकि ‘बातचीत अब भी जारी है और हानि से सुरक्षा के मुद्दे पर सहमति नहीं बनी है’. देश में मॉडर्ना के टीके की उपलब्धता पर पॉल ने हाल में कहा था कि सरकार मॉडर्ना के साथ सक्रिय रूप से काम कर रही है ताकि यह देखा जा सके कि इसका टीका देश में कैसे आयात किया जा सकता और उपलब्ध कराया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक, भारत सरकार ने हानि से सुरक्षा अनुबंध को अंतिम रूप देने के लिए कुछ शर्तें रखी हैं और इसे अमेरिकी दवा निर्माता को अवलोकन के लिए भेज दिया है.

देश में टीकाकरण के हाल
20 जुलाई, मंगलवार, सुबह 7 बजे तक के सरकारी आंकड़े बताते हैं कि देश में अब तक वैक्सीन के 41 करोड़ 18 लाख 46 हजार 401 डोज दिए जा चुके हैं. इनमें से पहले डोज की संख्या 32 करोड़ 63 लाख 92 हजार 783 है. जबकि, 8 करोड़ 54 लाख 53 हजार लोग दूसरा डोज प्राप्त कर चुके हैं. बीते 24 घंटों में 52 लाख 67 हजार 309 डोज लगाए गए हैं. देश में उत्तर प्रदेश ही एक मात्र राज्य है, जहां 4 करोड़ से ज्यादा का टीकाकरण हो चुका है. वहीं, महाराष्ट्र भी यह आंकड़ा छूने के करीब है.

(भाषा इनपुट के साथ)

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here