नई दिल्ली. वनडे डेब्यू करने वाले क्रुणाल पंड्या और प्रसिद्ध कृष्णा के शानदार प्रदर्शन की से भारत ने पहले मैच में इंग्लैंड को 66 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में बढ़त बना ली. खराब फॉर्म के कारण दबाव में चल रहे शिखर धवन के 98 रन और क्रुणाल के आक्रामक अर्धशतक की मदद से भारत ने पांच विकेट पर 317 रन बनाए. कृणाल ने 31 गेंद में नाबाद 58 रन बनाये जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण पर किसी भारतीय बल्लेबाज का सबसे तेज अर्धशतक है. जवाब में इंग्लैंड की शुरूआत बेहद अच्छी रही लेकिन पहला विकेट गिरने के बाद टीम संभल ही नहीं सकी और 42 .1 ओवर में 251 रन पर आउट हो गई.

जानें भारत ने कैसे पलटा पास
1. प्रसिद्ध कृष्णा ने 54 रन देकर चार विकेट लिये जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण पर किसी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इंग्लैंड का स्कोर 15वें ओवर में बिना किसी नुकसान के 135 रन था लेकिन कृष्णा ने मैच की तस्वीर ही बदल दी.

2.इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टो ने 66 गेंद में 94 रन बनाए और जेसन रॉय ने 35 गेंद में 46 रन जोड़कर उम्दा शुरूआत की. कृष्णा ने पहले तीन ओवर में 37 रन दिए लेकिन बाद में बेहतरीन वापसी करते हुए इंग्लैंड की पारी की कमर तोड़ दी. कृष्णा ने मैच के 15वें ओवर में पहले जेसन रॉय को आउट किया और अगले ही ओवर में बेन स्टोक्स का कीमती विकेट भी लिया.3.318 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लिश टीम ने तेज शुरुआत की.  एक समय टीम का स्कोर दो विकेट पर 169 रन था. इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे जॉनी बेयरस्टो को आउट किया.

4. मैच के 25वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने फिर अपना कमाल दिखाया. ठाकुर कप्तान ऑयन मॉर्गन (22) और जोस बटलर (0) को आउट कर इंग्लिश टीम को जोरदार झटके दिए. उन्होंने इस मैच में 37 रन देकर तीन विकेट लिए.

5. सैम बिलिंग्स और मोईन अली ने छठे विकेट के लिए 41 रनों की साझेदारी की. कृष्णा ने सैम बिलिंग्स (18) को आउट कर इंग्लैंड को करारा झटका दिया. इंग्लैंड का छठा विकेट 217 के स्कोर पर गिरा.

6. इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने बेहद किफायती गेंदबाजी की. भुवनेश्वर ने 9 ओवर में सिर्फ 30 रन देकर दो विकेट झटके. एक समय खतरनाक दिख रहे मोईन अली (30) को आउट कर भुवी ने इंग्लैंड को सातवां झटका दिया.

7. डेब्यू मैच में 31 गेंदों में 58 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले क्रुणाल पंड्या ने सैम कर्रन को आउट कर अपना पहला वनडे विकेट लिया.

8. इसके बाद भुवनेश्वर ने आदिल राशिद को आउट कर दिया और कृष्णा ने टॉम कर्रन को आउट कर इंग्लैंड की पारी समेट दी.

9. इससे पहले खराब फॉर्म के कारण दबाव में चल रहे शिखर धवन के 98 रन और वनडे डेब्यू करने वाले कृणाल पंड्या के आक्रामक अर्धशतक की मदद से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में पांच विकेट पर 317 रन बनाये.

10. 40 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 4 विकेट पर 205 रन था. इसके बाद हार्दिक पंड्या जल्द आउट हो गए. लेकिन केएल राहुल और पहला वनडे खेल रहे क्रुणाल पंड्या ने अर्धशतक लगाकर स्कोर 300 के पार पहुंचाया. अंतिम 5 ओवर में टीम ने 67 रन बनाए. राहुल ने 43 गेंद में नाबाद 62 रन बनाए. इसके अलावा विराट कोहली ने भी 60 गेंदों में 56 रनों की पारी खेली.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here