देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है. (File Photo)

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है. (File Photo)

Coronavirus in Maharashtra: शुक्रवार को आर्थिक राजधानी मुंबई में 20 लोगों की मौत हो गई, 2021 में संक्रमण के चलते एक दिन में मरने वालों की ये सबसे बड़ी संख्या है.

मुंबई. महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 47,827 मामले दर्ज किये गये जो कोरोना वायरस महामारी शुरू होने के बाद से राज्य में संक्रमण के सर्वाधिक मामले हैं. स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा कि संक्रमण के नये मामलों के बाद राज्य में अब तक संक्रमित हुए रोगियों की कुल संख्या 29,04,076 हो गयी है. राज्य में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 202 रोगियों की मौत के बाद कुल मृतकों की संख्या 55,379 हो गयी है. दूसरी ओर मुंबई में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड 8,832 नए केस आए, जोकि महामारी की शुरुआत के बाद से एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है. शुक्रवार को आर्थिक राजधानी मुंबई में 20 लोगों की मौत हो गई, 2021 में संक्रमण के चलते एक दिन में मरने वालों की ये सबसे बड़ी संख्या है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि अगर कोरोना वायरस की ‘‘चिंताजनक स्थिति’’ कायम रही तो जल्द ही राज्य में स्वास्थ्य सुविधाओं की किल्लत पैदा हो सकती है. सोशल मीडिया पर राज्य के लोगों को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि कोविड-19 के मामलों की रोकथाम के लिए एक या दो दिनों में कड़ी पाबंदी लगायी जाएगी. उन्होंने कहा, ‘‘अब तक कोविड-19 टीके की 65 लाख खुराकें दी गयी हैं. बृहस्पतिवार को तीन लाख खुराकें दी गयी थी.’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग टीकाकरण के बाद भी संक्रमित हो रहे हैं क्योंकि वे मास्क नहीं पहन रहे. उन्होंने कहा, ‘‘अगर मौजूदा स्थिति बनी रही तो मैं लॉकडाउन लगाने की आशंका से इनकार नहीं सकता.’’ ठाकरे ने कहा कि लोगों को कोविड-19 के संबंध में नियमों का पालन करना चाहिए.

पुणे में नाइट कर्फ्यू का ऐलान
बता दें कि शुक्रवार को महाराष्ट्र के पुणे में नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है. शनिवार 3 अप्रैल से यह फैसला लागू होगा और अगले शुक्रवार को इसकी समीक्षा की जाएगी. शाम को 6 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए यह नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा. शहर में तीन अप्रैल से सात दिन के लिए रेस्तरां, बार और भोजनालयों को बंद करने का निर्णय लिया गया है. लगातार दो दिन में संक्रमण के आठ हजार से ज्यादा मामले सामने आने के बाद प्रशासन ने जिले में ये ‘‘कठोर पाबंदियां’’ लगाई हैं.

बता दें कि देश में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 81,466 नए मामले सामने आए. ये आंकड़ा पिछले 6 महीने का एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है. देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस की लहर चल रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here