-5.2 C
New York
Sunday, February 5, 2023

Buy now

spot_img

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम: देश में लंबे समय के बाद स्कूल खुले हैं, लेकिन कोरोना की चुनौती अभी टली नहीं है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर आज विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक कर रहे हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा, बीते दो वर्षों में कोरोना को लेकर ये हमारी 24वीं मीटिंग है। कोरोना काल में जिस तरह केंद्र और राज्यों ने मिलकर काम किया, उसने कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई है। ये स्पष्ट है कि कोरोना की चुनौती अभी पूरी तरह टली नहीं है। ओमिक्रोन और उसके सब वैरिएंट्स किस तरह गम्भीर परिस्थिति पैदा कर सकते हैं, ये यूरोप के देशों में हम देख सकते हैं।
पीएम मोदी ने कहा, हमारे देश में लंबे समय के बाद स्कूल खुले हैं, ऐसे में कोरोना केस के बढ़ने से कहीं न कहीं अभिभावकों की चिंता बढ़ रही है। बच्चों के संक्रमित होने की खबरें सामने आ रही है। लेकिन संतोष की बात है कि बच्चों को वैक्सीन का कवच मिल रहा है। कल ही छह से 12 साल तक के बच्चों के लिए कोरोना टीकाकरण की अनुमति मिल गई है। पहले की तरह स्कूल में विशेष अभियान चलाने की जरूरत होगी।

दो साल के भीतर देश ने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर से लेकर ऑक्सीजन तक सुधार किया है। तीसरी लहर में कसी भी राज्य से स्थितियां अनियंत्रित होने की खबर नहीं आई है। देश के हर राज्य में हर जिले में, हर क्षेत्र में वैक्सीन जन-जन तक पहुंची हैं। प्रत्येक भारतीय के लिए यह गौरव की बात है कि 96 वयस्क भारतीयों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है।

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के 2,927 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ दश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 4,30,65,496 हो गई है। कोरोना के नए मामलों में मंगलवार के मुकाबले 17.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। उधर संक्रमण से 32 और लोगों की मौत हुई है। इसके चलते देश में कोविड-19 से मारे जाने वालों की संख्या बढ़कर 5,23,654 पर पहुंच गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में कोविड-19 के एक्टिव केसों संख्या बढ़कर 16,279 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.04 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 643 की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत है।

आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण की दैनिक दर 0.58 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.59 प्रतिशत है। देश में अभी तक कुल 4,25,25,563 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.22 प्रतिशत है। वहीं, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 188.19 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,698FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles