रेलवे की ओर से सियालदह- बीकानेर दुरंतो स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन का पुनः संचालन करने का निर्णय लिया गया है (File Photo)

रेलवे की ओर से सियालदह- बीकानेर दुरंतो स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन का पुनः संचालन करने का निर्णय लिया गया है (File Photo)

Indian Railway: उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर सियालदह- बीकानेर-सियालदह दुरंतो स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन का पुनः संचालन करने का निर्णय लिया गया है. दोनों दिशाओं में संचालित होने वाली यह स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन अपनी यात्रा 9 जून से शुरू करेगी.

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के तेजी से फैलने की वजह से लगे लॉकडाउन (Lockdown) में संचालित स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) की संख्या भी 50 फीसदी हो गई थी. दुरंतो, शताब्दी, राजधानी, सुपर फास्ट और दूसरी स्पेशल ट्रेनों को यात्रियों की संख्या पर्याप्त नहीं होने की वजह से कैंसिल किया गया था.

वहीं, अब कोरोना के सुधरते हालातों और राज्यों में शुरू हुई अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया के बाद ट्रेनों का परिचालन पुनः शुरू किया जा रहा है. रेलवे की ओर से दुरंतो जैसी स्पेशल ट्रेनों का पुनः संचालन करने का भी फैसला किया गया है.

उत्तर पश्चिम रेलवे (North Western Railway) की ओर से यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर सियालदह- बीकानेर-सियालदह दुरंतो स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन (Duronto Special Express Train) का पुनः संचालन करने का निर्णय लिया गया है. दोनों दिशाओं में संचालित होने वाली यह स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन अपनी यात्रा 9 जून से शुरू करेगी.

बताते चलें कि उत्तर पश्चिम रेलवे के अंतर्गत कोरोना की वजह से स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) के रूप में 500 से ज्यादा ट्रेनों का संचालन किया जा रहा था. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर (Second wave of Corona) में स्पेशल ट्रेनों को भी यात्रियों की पर्याप्त संख्या नहीं मिलने के चलते दुरंतो जैसी स्पेशल ट्रेनों को जहां कैंसिल करना पड़ा था.वहीं, राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस की फ्रीक्वेंसी को कम करना पड़ा था. यात्रियों की संख्या पर्याप्त नहीं होने की वजह से स्पेशल ट्रेनों की संख्या को भी 50 फीसदी कम करना पड़ा था. अब जो धीरे धीरे पुनः संचालित की जा रही हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे के उपहाप्रबंधक (सामान्य) व मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार गाडी संख्या 02287, सियालदाह-बीकानेर दुरन्तो स्पेशल एक्सप्रेस दिनांक 09.06.2021 से सियालदाह से प्रत्येक रवि, सोम, बुध व गुरूवार को 17.00 बजे रवाना होकर अगले दिन 18.25 बजे बीकानेर पहुंचेगी.

इसी प्रकार 02288, बीकानेर-सियालदाह दुरन्तो स्पेशल एक्सप्रेस दिनांक 11.06.2021 से बीकानेर से प्रत्येक सोम, मंगल, गुरू व शुक्रवार को 12.15 बजे रवाना होकर अगले दिन 13.15 बजे सियालदाह पहुंचेगी.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here