[ad_1]

कुइएबा. लियोनल मेसी (Lionel Messi) अर्जेंटीना की तरफ से सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले फुटबॉलर बन गए है. मेसी ने बोलिविया के खिलाफ कोपा अमेरिका मैच में यह उपलब्धि हासिल की. इस अवसर पर उन्होंने अपनी टीम की 4-1 से जीत में दो गोल भी किए. इस 34 वर्षीय फुटबॉलर का यह अर्जेंटीना की तरफ से 148वां मैच था. उन्होंने संन्यास ले चुके डिफेंडर जेवियर मासचेरानो के रिकॉर्ड को तोड़ा और नया रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया.

उनके दो गोल से अर्जेंटीना ने ग्रुप ए में अपना शीर्ष स्थान सुनिश्चित किया. वह क्वार्टर फाइनल में शनिवार को इक्वाडोर से भिड़ेगा. मेसी ने अर्जेंटीना की तरफ से अपना पहला मैच हंगरी के खिलाफ 2005 में खेला था. इस मैत्री मैच में अपने प्रतिद्वंद्वी पर कोहनी से प्रहार करने के कारण उन्हें बीच से बाहर भेज दिया गया था.

Euro 2020 में छाई भारत की बेटी, कोरोना महामारी में डॉक्‍टर धर्म निभाने के लिए ‘उतार’ दिया था मिस इंग्‍लैंड का ताज

बार्सिलोना की तरफ से खेलने वाले मेसी के नाम पर अभी 75 अंतरराष्ट्रीय गोल दर्ज हैं और वह दक्षिण अमेरिकी रिकॉर्ड तोड़ने के करीब है. पेले ने ब्राजील की तरफ से 77 गोल किये थे और अभी वह दक्षिण अमेरिकी सूची में शीर्ष पर हैं. यही नहीं मेसी कोपा अमेरिका में सर्वाधिक मैच खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर सकते हैं. मेसी ने अब तक 31 मैच खेले हैं, जबकि रिकॉर्ड चिली के सर्जियो लिविंगस्टोन (34 मैच) के नाम पर है.

उरूग्वे जीता, चिली को करना होगा ब्राजील का सामना

उरूग्वे ने पराग्वे को 1-0 से हराकर कोपा अमेरिका फुटबॉल टूर्नामेंट के ग्रुप ए में दूसरे स्थान पर रहकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. इस परिणाम से चिली को अगले चरण में अब मौजूदा चैंपियन और मेजबान ब्राजील का सामना करना होगा. एडिसन कवानी ने 21वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया जो मैच का एकमात्र गोल रहा. उरूग्वे यदि इस मैच में हार जाता तो उसे ब्राजील का सामना करना पड़ता. पराग्वे पहले ही नॉकआउट में अपनी जगह सुरक्षित कर चुका था. सोमवार को खेले गए एक अन्य मैच में लियोनल मेसी के दो गोल की मदद से अर्जेंटीना ने बोलिविया को 4-1 से हराया. पापू गोमेज ने छठे मिनट में अर्जेंटीना के लिए पहला गोल किया.
Wimbledon देखने पहुंचीं कोविड वैक्‍सीन बनाने वाली महिला वैज्ञानिक, सम्‍मान में खड़ा हुआ पूरा स्‍टेडियम, देखें Video

मेसी ने 33वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदला और फिर 42वें मिनट में खूबसूरत मैदानी गोल दागा. इर्विन सावेड्रा ने बोलिविया की तरफ से 60वें मिनट में गोल किया लेकिन लॉटैरो मार्टिनेज ने 65वें मिनट में गोल करके अर्जेंटीना को फिर से तीन गोल की बढ़त दिला दी. क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार को ब्राजील और चिली तथा पराग्वे और पेरू आमने सामने होंगे. इन दोनों मैच के विजेता सेमीफाइनल में आपस में भिड़ेंगे. शनिवार को अर्जेंटीना का मुकाबला इक्वाडोर से जबकि उरूग्वे का कोलंबिया से होगा. इन मैचों की विजेता टीम सेमीफाइनल में एक दूसरे के आमने सामने होंगी.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here