[ad_1]

न के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक सिर्फ मई माह में ही 50 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया. (AP)

न के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक सिर्फ मई माह में ही 50 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया. (AP)

Covid Vaccination: चीन ने 27 मार्च तक 10 लाख का टीकाकरण किया, जबकि अमेरिका ने दो सप्ताह पहले ही इतने लोगों का टीकाकरण कर चुका था. लेकिन, मई में इसमें काफी तेजी देखने को मिली.

बीजिंग. चीन में अब तक कोरोना वैक्सीन (Covid Vaccination) की लगभग एक अरब से ज्यादा डोज दी जा चुकी हैं. यहां के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दावा किया है कि दुनियाभर में दी गई वैक्सीन की डोज का एक तिहाई हिस्सा चीन में दिया गया है. दुनिया में जितना टीकाकरण हुआ उसका 40 फीसदी अकेले चीन में हुआ है. दुनियाभर में अब तक 2.5 अरब लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. चीन के स्वास्थ्य विभाग (China Health Department) के अधिकारियों ने इस महीने के अंत तक अपनी 40 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज देने का मुश्किल लक्ष्य रखा है.

चीन के टॉप परमाणु साइंटिस्ट की संदिग्ध हालात में मौत, हत्या की आशंका

मई में ही 50 करोड़ का टीकाकरण

चीन में टीकाकरण अभियान में एकदम से आई तेजी काफी हैरानी भरा है. यहां टीकाकरण की शुरुआत काफी धीमी रही. चीन ने 27 मार्च तक 10 लाख का टीकाकरण किया, जबकि अमेरिका ने दो सप्ताह पहले ही इतने लोगों का टीकाकरण कर चुका था. लेकिन, मई में इसमें काफी तेजी देखने को मिली. चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन के मुताबिक सिर्फ मई माह में ही 50 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया गया.हालांकि, स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस बात को लेकर कोई जानकारी नहीं दी कि चीन कब तक हर्ड इम्यूनिटी की स्टेज तक पहुंचेगा या उसकी वैक्सीन का कितना प्रतिशत अन्य देशों को प्रदान किया जाएगा.

चार कंपनियों की वैक्सीन को सशर्त अनुमति

चीन में चार कंपनियों की वैक्सीन को सशर्त अनुमति दी गई है. इनमें अमेरिका की कोरोना वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना और फाइजर भी शामिल हैं. इसके अलावा चीन में ही निर्मित सिनोवैक और सिनोफॉर्म के सशर्त इस्तेमाल की अनुमति दी गई है. चीन ने इसी साल अप्रैल में दावा किया था कि वो इस साल के अंत तक अपने यहां तीन अरब से ज्यादा वैक्सीन डोज का निर्माण कर लेगा.

अपनी Corona वैक्सीन के दाम छिपा रहा चीन, नेपाल ने की कीमत उजागर तो गुस्साया ड्रैगन

टीके के लिए लुभावने ऑफर

चीन में बड़े शहरों और छोटे गांवों में सभी को टीका लगाने के लिए चौतरफा अभियान चलाया जा रहा है. सरकारी कर्मचारियों को लोगों को टीकाकरण के लिए मनाने के लिए उतार दिया गया है. राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों में कर्मचारियों से टीका लगवाने का आग्रह किया जा रहा है. साथ ही टीकाकरण साइटों लोगों को लुभाने के लिए खरीदारी वाउचर से लेकर मुफ्त किराने का सामान और आइसक्रीम तक देने का ऑफर दिया जा रहा है. (एजेंसी इनपुट के साथ)







[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here