लखनऊ. पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने आज उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने पुष्कर सिंह धामी को ट्वीट कर बधाई दी. सीएम योगी ने रविवार को लिखा, ‘ देवभूमि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर पुष्कर सिंह धामी को अनन्त बधाई एवं शुभकामनाएं.’ योगी ने आगे कहा कि पूर्ण विश्वास है कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन और आपके नेतृत्व में उत्तराखंड सर्वांगीण विकास के नित नए मानक स्थापित करेगा. उन्होंने कहा कि आपके उज्ज्वल कार्यकाल के लिए मंगलकामनाएं.

उत्तराखंड के सबसे युवा मुख्यमंत्री

उधमसिंह नगर जिले के खटीमा से दो बार के विधायक रहे 45 साल के पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के अब तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं. धामी को रावत की जगह मुख्यमंत्री पद सौंपा गया है, जिन्होंने चार महीने से भी कम के अपने कार्यकाल के बाद प्रदेश में संवैधानिक संकट का हवाला देते हुए शुक्रवार देर रात पद से इस्तीफा दे दिया था.

2 बार विधायक रह चुके हैं धामी

पुष्कर सिंह धामी 2012 में पहली बार खटीमा सीट से विधायक बने थे. उन्होंने तब कांग्रेस के देवेंद्र चंद को करीब 5 हजार वोटों के अंतर से हराया था. 2017 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में धामी ने खटीमा से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की. इस बार उन्होंने कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी को 3 हजार से कम अंतर से हराया था.

छात्र राजनीति में सक्रिए रहे हैं धामी

पुष्कर सिंह धामी का जन्म पिथौरागढ़ के टुंडी गांव में हुआ है. उन्होंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से व्यावसायिक शिक्षा में पोस्टग्रेजुएशन किया है. अपने कॉलेज के दिनों से ही धामी छात्र राजनीति में काफी सक्रिए रहे हैं. वह दो बार बीजेपी युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष का कार्यभार संभाल चुके हैं.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here