[ad_1]

लंदन. वेम्बले स्टेडियम पर यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप के सेमीफाइनल और फाइनल मैच देखने 65000 दर्शक आ सकते हैं, चूंकि यूएफा इस संदर्भ में ब्रिटिश सरकार से बातचीत कर रहा है. सूत्रों ने बताया कि सरकार ग्रुप चरण में दर्शक संख्या प्रति मैच 22000 से अंतिम 16 तक 40000 करने को तैयार हो गई है. आखिरी तीन मैचों में इसमें और इजाफा हो सकता है. वेम्बले स्टेडियम में 90000 दर्शक बैठ सकते हैं.

ब्रिटेन में पिछले सात दिन में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 68449 हो गए हैं, जिससे तीसरी लहर शुरू होने की आशंका जताई जा रही है. भारत से आए डेल्टा वैरिएंट के मद्देनजर संक्रमण दर बढ़ने के बाद इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रागी ने यूरो 2020 फाइनल ब्रिटेन से बाहर कराने की भी मांग की है.

यूनियन ऑफ यूरोपियन फुटबॉल एसोसिएशन (UEFA) ने इस मुकाबले के लिए वैकल्पिक प्लान तैयार किया है. दरअसल, ब्रिटेन में अभी बाहर से आने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से 10 दिन के लिए क्वारंटीन होने का नियम लागू है. यूएफा ने ब्रिटेन सरकार से इस नियम में ढील देने की छूट मांगी है. गर ऐसा नहीं हो पाता है, तो फिर यूरो कप का फाइनल किसी और शहर में कराया जा सकता है.

यूएफा ने एक बयान जारी कर कहा कि इस तरह के टूर्नामेंट में हमेशा से वैकल्पिक प्लान होते हैं. लेकिन हम आश्वस्त हैं कि टूर्नामेंट का आखिरी हफ्ते लंदन में होगा. हम ब्रिटेन की सरकार के दबाव को समझ सकते हैं. हमें पूरी उम्मीद है कि ब्रिटिश सरकार से हमारी बातचीत संतोषजनक निष्कर्ष पर पहुंचेगी.

लंदन में सेमीफाइनल और फाइनल होना है

बता दें कि ब्रिटेन में 21 जून से कोरोना को लेकर लागू की गई सभी पाबंदियों को हटाने की तैयारी थी. लेकिन देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सरकार ने फिलहाल इसे टाल दिया है. बता दें कि यूरो कप के दो प्री-क्वार्टर फाइनल, दोनों सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला लंदन के वेम्बली स्टेडियम में ही खेला जाना है. टूर्नामेंट के 60 साल के इतिहास में पहली बार टूर्नामेंट के मुकाबले 12 अलग-अलग शहरों में हो रहे हैं.

बुडापेस्ट में हो सकता है यूरो कप का फाइनल

इस बीच, टाइम्स अखबार ने शुक्रवार को बताया कि अगर वेम्बली में बाहर से आने वाले दर्शकों को एंट्री नहीं मिलती है, तो बुडापेस्ट को फाइनल के वैकल्पिक वेन्यू पर विचार किया जा रहा है. हालांकि, टूर्नामेंट के आखिरी फेज में अगर यूएफा फाइनल का वेन्यू बदलता है, तो ये वाकई हैरान करने वाला फैसला होगा. बुडापेस्ट ने यूरो 2020 के चार मैच खेले जाने हैं और यहां स्टेडियम में दर्शकों को आने की इजाजत है. हालांकि, इसके लिए उन्हें कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होती है. साथ ही वैक्सीनेशनल का सबूत देना होता है.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here