0 2 mths

सुलतानपुर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से संचालित हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट 2024 की 22 फरवरी से जिले के 122 केन्द्रों पर दो पालियों में परीक्षाएं शुरु हो रही हैं। यूपी बोर्ड प्रयागराज की ओर से जिले में प्रश्नपत्र पहुंच चुका है। जिसे संकलन केंद्र शहर के जी.आई.सी में पुलिस के पहरे में रखवाया गया है।

डी.आई.ओ.एस रविशंकर ने बताया कि सोमवार से पुलिस की कड़ी सुरक्षा में प्रश्नपत्र परीक्षा केन्द्रों पर भेजा जाएगा। परीक्षा केन्द्रों पर बने स्ट्रांग रूम में लोहे की डबल लॉक अलमारी में पेपर रखे जाएंगे। जो सी.सी.टी.वी कैमरे की निगरानी में होंगे। वहां पर सुरक्षा व्यवस्था मुकम्मल रहेगी।

परीक्षा प्रभारी जितेंद्र दुबे ने बताया कि बोर्ड के आदेश पर डी.आई.ओ.एस ने सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि सोमवार को जी.आई.सी स्थित स्ट्रांग रूम से हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट के प्रश्नपत्रों को परीक्षा केन्द्रों पर भेजा जाएगा।

प्रश्नपत्रों के पहुंचने के पहले स्ट्रांग रूम से सम्बंधित समस्त आवश्यकताएं डबल लॉक युक्त दो आलमारी, सीसीटीवी कैमरा आदि ठीक करा लें। तथा प्रश्नपत्रों के पहुंचने की सूचना बाह्य केन्द्र व्यवस्थापकों एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को अवगत कराते हुए टीमों की उपस्थिति में ही स्ट्रांग रूम में रखना सुनिश्चित करें।

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए सभी केन्द्र व्यवस्थापक अपने स्तर से सम्बंधित थाने से सशस्त्र पुलिस बल की व्यवस्था अनिवार्य रूप से कर लें। यूपी बोर्ड के आदेश के अनुपालन में जिला विद्यालय निरीक्षक रविशंकर ने परीक्षा के प्रश्नपत्रों शील्ड कार्टून बाक्सों को राजकीय इण्टर कॉलेज के स्ट्रांग रूम से परीक्षा केन्द्रों तक पुलिस की अभिरक्षा में पहुंचाने के लिए सोमवार को सुबह सात बजे से पहले जीआईसी पर उपस्थित होने का निर्देश राजकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्यों, प्रवक्ताओं और परिचारकों को दिया था।

इसमें 33 प्रधानाचार्यों, प्रवक्ताओं, सहायक अध्यापकों, परिचारकों की ड्यूटी लगी है। इसमें आठ प्रधानाचार्य, चार प्रवक्ता, 10 परिचारक 11 सहायक अध्यापकों को शामिल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *