सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव बिहार में नीतीश-तेजस्वी के शपथ ग्रहण समारोह से दूर रहे। इसके कई राजनीतिक निहितार्थ निकाले जा रहे हैं।

 

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव। –

विस्तार

बिहार में चल रहे नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव के शपथ ग्रहण समारोह से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव दूर रहे। उन्हें समारोह में बुलाया नहीं गया है। वह इन दिनों इटावा में हैं। हालांकि, अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दोनों को बधाई दी है। शपथ ग्रहण समारोह में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का न जाना कई मामलों में अहम है। एक तरफ वह तेजस्वी यादव के रिश्तेदार हैं तो दूसरी तरफ केंद्र में गैर भाजपा और गैर कांग्रेस खेमे की अगुवाई करने का भी दमखम भरते हैं।

माना जा रहा था कि भाजपा से नाता तोड़ने के बाद नए सिरे से और नए समीकरण साधकर सरकार बनाने वाले नीतीश कुमार शपथ ग्रहण समारोह में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को बुलाकर भविष्य की रणनीति के तहत नया संदेश देंगे। पार्टी के वरिष्ठ नेता भी कुछ ऐसा ही इत्तेफाक रखते हैं लेकिन बिहार से बुलावा नहीं आया। ऐसे में मंगलवार को तयशुदा कार्यक्रम के तहत सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव कन्नौज पहुंचे और वहां घर-घर झंडा अभियान का शुभारंभ किया। इसके बाद वह इटावा चले गए।

बुधवार को उन्होंने इटावा और मैनपुरी के लोगों से मुलाकात की। इतना जरूर रहा कि अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दोनों को बधाई दी। इटावा में मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि बिहार में नई शुरुआत हुई है। यह भविष्य में जनता के लिए फलदाई साबित होगी। उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग खुद को धोखा मिलने का ढिंढोरा पीट रहे हैं उन्हें अपने गिरेबान में झांक कर देखना चाहिए। ऐसे लोगों ने खुद जनता को धोखा दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here