BJP accepts defeat in West Bengal Elections Rajnath Singh congrats mamata banerjee बंगाल में बीजेपी - India TV Hindi
Image Source : PTI
बंगाल में बीजेपी ने मानी हार, बीजेपी के सीनियर नेता ने ‘दीदी’ को दीदी बधाई

नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और मोदी कैबिनेट में रक्षा मंत्री राजनाथ  सिंह ने ट्वीट कर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को ट्वीट कर बंगाल चुनाव में जीत की बधाई दी है। राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बंगाल विधानसभा चुनाव में उनकी जीत पर बधाई। मेरी तरफ से उन्हें उनके अगले कार्यकाल के लिए बधाई। पश्चिम बंगाल में इस समय कुल 294 में से 216 सीटों पर ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है, जबकि भाजपा ने 75 सीटों पर बढ़त बनाई है। इस प्रकार भाजपा सौ से भी कम सीटों पर सिमटती दिख रही है। 

1200 वोटों से जीतीं ममता

नंदीग्राम विधानसभा सीट, जिस पर पूरे देश की नजर टिकी थी, उस सीट पर आखिरकार ममता बनर्जी ने 1200 वोटों से जीत दर्ज कर ली है। शुभेंदु अधिकारी ने इस सीट पर शुरू से ममता बनर्जी को कड़ी टक्कर दी और वो लंबे वक्त तक ममता बनर्जी पर बढ़ता बनाए रहे। नंदीग्राम की तस्वीर आखिरी राउंट में जाकर स्पष्ट हुई। आखिरी राउंट से पहले ममता बनर्जी 6 वोटों से पीछे थीं लेकिन अंत में शुभेंदु अधिकारी से 1200 वोट आगे रहीं।

सांसद बाबुल सुप्रियो और लॉकेट चटर्जी हारे

भाजपा के सांसद बाबुल सुप्रियो और लॉकेट चटर्जी चुनाव हार गए हैं। बाबुल सुप्रियो और लॉकेट चटर्जी क्रमश: टॉलीगंज और चुंचुरा सीट से चुनाव लड़े। सुप्रियो लोकसभा में आसनसोल और चटर्जी हुगली सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं। हालांकि, कूचबिहार से भाजपा सांसद निशिथ प्रमाणिक दिनहाटा में आगे चल रहे हैं। भवानीपुर से तृणमूल प्रत्याशी सोहनदेब चट्टोपाध्याय  ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के रुद्रनील घोष को हरा दिया है। यह सीट ममता बनर्जी ने नंदीग्राम से चुनाव लड़ने के लिए छोड़ दी थी।

राज्य के मंत्री और बनर्जी के विश्वासपात्र फरहाद हकीम भी अपनी सीट से पर चुनाव जीत गए हैं। ऐसा जान पड़ता है कि तृणमूल ने मुर्शिदाबाद और माल्दा जिलों में जबर्दस्त पैठ बनायी है, जो पारंपरिक रूप कांग्रेस की मजबूत पकड़ वाले इलाके समझे जाते रहे हैं। ऐसा भी लगता है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में पश्चिम मेदिनीपुर में तृणमूल ने भाजपा के हाथों गंवाया गया कुछ जनाधार हासिल किया है।

तृणमूल महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा कि रूझान संकेत करते हैं कि राज्य के लोगों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर बार-बार किये गये ‘हमले’ का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भाजपा का उपहास करते हुए चटर्जी ने कहा कि वह उन लोगों का चेहरा देखना चाहते हैं, जो ‘इस बार 200 पार’ का नारा लगाते थे। भाजपा महासचिव और पश्चिम बंगाल मामलों के पार्टी प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि रुझानों के मुताबिक ऐसा लगता है कि लोगों ने ममता बनर्जी को एक बार मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया है। 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here