• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • CM Yogi Gave Strict Instructions To The Officials, Said L 2 And L 3 Hospitals Should Have Adequate Beds, Those Coming From Other States Should Have A Kovid Test.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊ15 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश। - Dainik Bhaskar

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए निर्देश।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि मंडल के सभी जिलों में एल-2 एवं एल-3 अस्पतालों में पर्याप्त बेड की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए वहां मैन पावर की व्यवस्था की जाए। साथ ही वहां कार्य करने वालों का प्रशिक्षण भी अनिवार्य रूप से कराया जाए। किसी भी दशा में एल-2 एवं एल-3 में बेड की कमी नहीं होनी चाहिए। अस्पतालों में उपलब्ध 108 एम्बुलेंस की संख्या में से आधा कोविड में लगाए जाए और उनका प्रयोग अन्य कार्य में न किया जाए। साथ ही योगी ने जोर देकर कहा कि दूसरे राज्यों से आने वालों का एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर ही कोविड टेस्ट हर हाल में कराया जाए।

निर्धारित दर से अधिक पर जांच करने वालों पर हो सख्त कार्रवाई
सीएम योगी ने कहा कि सभी सरकारी अस्पतालों में एंटीजन एवं आरटी-पीसीआर जांच निशुल्क होती है। इसमें अगर कही भी कोई शिकायत मिलती है तो सम्बंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो। साथ ही प्राइवेट अस्पतालों में जांच के लिए निर्धारित दर से अधिक लिए जाने पर उस अस्पताल के खिलाफ सख्त कदम उठाएं जाएं।

दूसरे राज्यों से आने वालों का हर हाल में हो कोविड टेस्ट
मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र, पंजाब, दिल्ली, मध्य प्रदेश, केरल, कर्नाटक आदि जगहों पर कोरोना संक्रमण की स्थिति ज्यादा है। वहां से आने वालों का रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट पर कोविड टेस्टिंग अवश्य कराया जाये। इसके अतिरिक्त हर ग्राम पंचायत, वार्डों, नगर निकायों में निगरानी समितियां गठित कर उसे क्रियाशील किया जाये और वे इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सिस्टम से जुड़े होने चाहिए। निगरानी समितियों से निरन्तर संवाद स्थापित हो और इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सिस्टम मेे स्वास्थ्य एवं प्रशासन का वरिष्ठ अधिकारी भी तैनात हो।

उन्होंने कान्ट्रेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाए जाने पर जोर देते हुए कहा कि यह कम से कम 30 होनी चाहिए और उनका शत-प्रतिशत कोविड टेस्टिंग किया जाए। जागरूकता के लिए पब्लिक एक्ट्रेस सिस्टम को और प्रभावी किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि कोई कार्यक्रम खुले मैदान में आयोजित किया जाता है तो वहां 200 और बंद कमरे में 100 से अधिक की भीड़ न हो तथा सभी को मास्क धारण करना अनिवार्य हो।

11 से 14 अप्रैल तक विशेष टीका उत्सव

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने बताया कि 11 से 14 अप्रैल तक विशेष टीका उत्सव मनाया जाएगा। इसकी समुचित व्यवस्था के साथ ही यह सुनिश्चित हो की ज्यादा भीड़ न होने पाए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन वेस्टेज हर हाल में रोका जाये और अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन किया जाए। हर सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों, औद्योगिक संस्थानों आदि मे कोविड हेल्प डेस्क अवश्य बनाया जाए और वहां सैनिटाइजर आक्सीमीटर आदि उपलब्ध रखा जाए।

व्हाट्सएप पर फोटो अपलोड करो, पाओ सम्‍मान

वहीं एकेटीयू व आईईटी लखनऊ मिलकर कोविड वैक्‍सीन को लेकर जागरूकता अभियान शुरू करने जा रहे हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक बताते हैं कि इसमें सभी छात्रों से अनुरोध किया गया है कि वह अपने अभिभावकों और निवासित स्‍वजनों को कोविड वैक्‍सीन लेने के लिए प्रेरित करें। इसके बाद उनको अपने अभिभावकों की फोटो व्हाट्सएप के जरिए विश्‍वविद्यालय को भेजना होगी।

बताया कि विश्‍वविद्यालय की ओर से ऐसे छात्रों को अभिनंदन पत्र देकर सम्‍मानित किया जाएगा। एकेटीयू के साथ इस मुहिम में सीतापुर रोड स्थित आईईटी के चार हजार से अधिक छात्र भी शामिल होंगे। आईईटी के निदेशक प्रो. विनीत कंसल ने बताया कि छात्रों को इस अभियान से जोड़ने से कोविड वैक्‍सीनेशन को बढ़ावा मिलेगा। छात्र बेहतर तरीके से वैक्‍सीनेशन को लेकर लोगों को भ्रांतियों को खत्‍म कर सकेंगे।

गांव में चलेगा जागरूकता अभियान

एकेटीयू अपने छात्रों के साथ-साथ राष्‍ट्रीय सेवा योजना व राष्‍ट्रीय कैडेट कोर इकाइयों की मदद से गांव में कोविड वैक्‍सीनेशन को लेकर जागरूकता अभियान चलाएगा। इसमें विश्‍वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांवों व आंगनवाड़ियों के माध्‍यम से ग्रामीण लोगों में वैक्‍सीनेशन को लेकर जो भ्रम है, उसे समाप्‍त करेगा। उनको करीबी टीकाकरण केन्‍द्र की जानकारी मुहैया कराई जाएगी।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here