CNG, PNG के दाम में बढ़ोत्तरी, जानें दिल्ली-एनसीआर में नए रेट- India TV Paisa
Photo:FILE

CNG, PNG के दाम में बढ़ोत्तरी, जानें दिल्ली-एनसीआर में नए रेट

नई दिल्ली: CNG की कीमत बढ़ा दी गई है। अब आम आदमी पर और बोझ बढ़ गया है। अब आपको CNG के लिए ज्यादा पैसा देने होंगे। यह बढ़ी हुई कीमत 2 मार्च सुबह 6 बजे से लागू होंगी। CNG की कीमत में 70 पैसे और PNG की कीमत में 91 पैसे की बढोत्तरी की गई है। रेट में बढ़ोंत्तरी के बाद दिल्ली में CNG की कीमत 43.40 रुपए प्रति किलोग्राम और PNG  की कीमत 28.41 रुपए हो गई है। वहीं नोएडा गाजियाबाद में CNG की कीतम 49.08 रुपए प्रति किलोग्राम और PNG की कीमत 28.36 रुपए हो गई है। इसके अलावा करनाल और कैथल में भी CNG के दाम में बढ़ोत्तरी की गई है। वहां अब CNG 51.38 रुपए प्रति किलोग्राम और PNG 28.46 रुपए में मिलेगी। हालांकि गुरुग्राम में CNG के दाम में कोई बदलाव नही हुआ है वहां CNG के दाम 53.40 प्रति किलोग्राम है। 

पेट्रोल, डीजल, सीएनजी के अलावा तेल कंपनियों ने एक बार फिर रसोई गैस की कीमतों में इजाफा किया है। पिछले 4 दिनों में ये दूसरी बढ़त है। देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) की एलपीजी ईकाई इंडेन गैस ने पहली मार्च  से एलपीजी गैस की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोतरी कर दी है। ताजा वृद्धि के बाद दिल्ली में एलपीजी की कीमत 819 रुपये हो गई है। जबकि एक महीने पहले दिल्ली में रसोई गैस 719 रुपये में मिल रही थी। आमतौर पर गैस कंपनियां महीने के पहले दिन गैस की नई कीमतें निर्धारित करती हैं।

क्या हैं रसोई गैस की नई कीमतें

इंडियन ऑयल की बेवसाइट के मुताबिक 1 मार्च, 2021 से दिल्‍ली में 14.2 किलोग्राम बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 819 रुपये है। वेबसाइट के मुताबिक 15 फरवरी को ये दर 769 रुपये थी।वहीं मुंबई में भी कीमत 819 रुपये है। 15 फरवरी को ये कीमत 769 रुपये पर थी। वहीं वेबसाइट के मुताबिक कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 845.5 रुपये है। जो कि 15 फरवरी को 795.50 रुपये के स्तर पर थी। वहीं चेन्नई में कीमत 835 रुपये के स्तर पर है। जो कि 15 फरवरी को 785 रुपये के स्तर पर थी। 4 दिन में दूसरी बार बढ़त

इससे पहले 25 फरवरी को कीमतों में 25 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़त देखने को मिली थी। जो कि फरवरी के महीने में तीसरी बढ़त थी। बीते महीने 14 फरवरी और 4 फरवरी को भी कीमतों में बढ़त दर्ज की गई थी। यानि की बढ़त के साथ बीते एक महीने में 4 बार कीमतें बढ़ गई है।

आज पेट्रोल और डीजल कीमतों में राहत

रसोई गैस में बढ़त के बीच आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ये लगातार दूसरा दिन रहा जब कीमतें नहीं बदली। सरकार ने हाल ही में संकेत दिए हैं कि अगले एक महीने के अंदर कीमतों में राहत मिल सकती है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here