[ad_1]

  • Hindi News
  • Business
  • Coronavirus Lockdown Impact On Real Estate; Home Sales Plunge 60% In April

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना के भयानक प्रकोप से रियल्टी सेक्टर पर बुरा असर पड़ा है। एडलवाइस रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल में लगातार 5वें महीना घर बिक्री निगेटिव रहा। मार्च के मुकाबले अप्रैल में घरों की बिक्री 60% कम हुई। इस दौरान फ्रेश प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग भी 53% घट गई।

सालाना आधार पर बिक्री और नए प्रोजेक्ट के आंकड़ों में सुधार
राहत की बात यह है कि पिछले साल से बिक्री और लॉन्चिंग के आंकड़े बेहतर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक साल-दर-साल के आधार पर घरों की बिक्री 92% और नए प्रोजेक्ट की लॉन्चिंग 110% ज्यादा रही। हालांकि, पिछले साल महामारी को रोकने के लिए अप्रैल महीने के दौरान देशव्यापी सख्त लॉकडाउन था, जो इस साल आंशिक है।

MMR और पुणे में घरों की बिक्री के हालत सबसे खराब
जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि सालना आधार पर अप्रैल में दक्षिण भारत के मार्केट में भी बिक्री कमजोर हुई। हैदराबाद में घरों की बिक्री 49% और बैंगलुरू में 50% की गिरावट दर्ज की गई। वहीं मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (MMR) में घरों की बिक्री 64% और पुणे में 65% कम रही।

दूसरी लहर से करीब 422,000 रेजिडेंशियल घरों का निर्माण कार्य रुका
एनरॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट ने मई में घरों की बिक्री पर ही एक डेटा जारी किया। इसके मुताबिक कोरोना की दूसरी लहर से करीब 422,000 रेजिडेंशियल घरों का निर्माण कार्य रुका हुआ है। निर्माण कार्य पूरा होने के लिहाज से करीब 28% हिस्सेदारी के साथ नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) में सबसे ज्यादा काम हुआ। इसके बाद मुंबई मेट्रोलपोलिटन रीजन 26% और पुणे करीब 18% की हिस्सेदारी रही।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here