[ad_1]

नवंबर में कोरोनो वायरस के रोज आने वाले मामलों की संख्या में काफी तेजी आई. पहली बार यह केस 100,000 तक पहुंचे. इसके साथ-साथ अस्पतालों भी भर्ती होने वालों का आंकड़ा बढ़ा और मौतें भी बढ़ीं. दिसंबर माह के दूसरे दिन समाप्त हुए 24 घंटों में 200,000 से अधिक नए मामले सामने आए.

अमेरिका में ‘थैंक्सगिविंग’ पर्व को लेकर यात्रा और समारोहों के असर खुद सामने आने लगे हैं. अस्पताल अपनी पूरी क्षमता से भर गए हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि हालात खराब होने की संभावना है.

मिनियापोलिस में हेन्नेपिन हेल्थकेयर हॉस्पिटल मेडिसिन की एसोसिएट डायरेक्टर डॉ शर्ली ज़ी हालात को लेकर चिंतित हैं उन्होंने सीएनएन को भरे हुए गले से बताया कि “हर दिन हजारों लोग इस वायरस से संक्रमित हो रहे हैं, और हम जानते हैं कि इसका मतलब है कि कुछ दिनों में, एक हफ्ते में सैकड़ों लोग अस्पताल में आने वाले हैं और सैकड़ों लोग मरने वाले हैं.”

वे कहती हैं कि “मुझे लगता है कि कभी-कभी जब आप उस तरह के आंकड़े सुनते हैं, तो आप स्तब्ध हो जाते हैं कि इन संख्याओं का क्या मतलब है. लेकिन हमारे लिए, जो लोग इन रोगियों की देखभाल कर रहे हैं, हर एक संख्या वह है जिसे हमें देखना है और कहना है… मुझे क्षमा करें, मैं आपके लिए और कुछ नहीं कर सकती.”

कोविड ट्रेकिंग प्रोजेक्ट के अनुसार पिछले चार दिनों में एक लाख से अधिक कोविड-19 के मरीज देश भर की अस्पतालों में भर्ती किए गए हैं.  

Newsbeep

अमेरिका में छुट्टियों का दौर चल रहा है. इस दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. दरअसल इन छुट्टियों में लोगों का मिलना-जुलना ज्यादा होता है और ऐसे में संक्रमण के मामलों में और वृद्धि होने की आशंका है. ‘जॉन हॉपकिन्स’ विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को देशभर से संक्रमण के 2,28,000 मामले सामने आए जो एक दिन में आने वाले सर्वाधिक मामले हैं. इससे एक दिन पहले 2,17,000 मामले सामने आए थे. शुक्रवार को अमेरिका में कोविड-19 के कारण 2,607 लोगों की मौत हुई.

अमेरिका में ‘थैंक्सगिविंग’ के दौरान लोगों ने घर पर रहने और पर्व को केवल परिजनों के साथ ही मनाने की हिदायतों को नजरंदाज किया और कई राज्यों में कोरोना वायरस के मामले बढ़ गए. महामारी का प्रकोप शुरू होने के बाद से यह दूसरी बार है जब एरिजोना में शनिवार को संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आए. यहां के अस्पताल मरीजों से पटे पड़े हैं. शनिवार को यहां संक्रमण के 6,799 नए मामले सामने आए. नॉर्थ कैरोलाइना में शनिवार को संक्रमण के 6,018 नए मामले सामने आए. इंडियाना में संक्रमण के 7,793 मामले सामने आए. वहां के स्वास्थ्य विभाग ने कहा, यह चिंताजनक है.

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here