Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
लखनऊ में काकोरी के पास शुक्रवार रात को कपलिंग टूट जाने से सप्त क्रांति एक्सप्रेस दो हिस्सों में बंट गई। हालांकि गार्ड की सूझबूझ से बड़ी दुर्घटना होने से बच गई। - Dainik Bhaskar

लखनऊ में काकोरी के पास शुक्रवार रात को कपलिंग टूट जाने से सप्त क्रांति एक्सप्रेस दो हिस्सों में बंट गई। हालांकि गार्ड की सूझबूझ से बड़ी दुर्घटना होने से बच गई।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में काकोरी के पास शुक्रवार रात बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। आनंद विहार से मुज्जफरपुर जा रही सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस (02558) काकोरी के पास दो हिस्सों में बट गई। बताया जा रहा है कि एक हिस्सा आगे चलता चला गया और एक पीछे खड़ा रह गया। घटना की जानकारी होने पर वहां मौजूद गार्ड ने रेलवे कंट्रोल रूम में सूचना दी और ट्रेन को रोककर बागी बोगियों को जोड़ा गया। इसके बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।

सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन के साथ इस हादसे कारण ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को भी परेशानी उठानी पड़ी। कुछ यात्रियों को लखनऊ में उतरना था और उनके परिजन चारबाग स्टेशन पर लेने भी आ गए थे, उसके बाद जब यात्रियों को फोन किया तो पूरी स्थिति से सफर कर रहे यात्रियों ने अवगत कराया। कपलिंग खुलने से कोई यात्री चोटिल नहीं हुआ है।

गार्ड ने रेलवे कंट्रोल रूम को दी तुरंत सूचना

यात्रियों ने आरोप लगाया कि ट्रेन चलने से पहले अगर कोचों को जोड़ने में इस्तेमाल होने वाली कपलिंग की जांच कर ली जाती तो यह घटना न होती। गार्ड की सूचना पर करीब एक किलोमीटर आधी ट्रेन लेकर आगे निकल चुके ड्राइवर ने ट्रेन रोकी। गार्ड ने जब घटना की सूचना से रेलवे कंट्रोल रूम को दी तो हड़कंप मच गया। तेज झटके के साथ ट्रेन अचानक रुकी तो यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। हालांकि किसी भी यात्री के घायल होने की सूचना अभी नहीं है। देर रात तक ट्रेन की कपलिंग जोड़ने का काम चल रहा था।

जांच के दिये गए निर्देश
उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने पूरी घटना के जांच के निर्देश दिए हैं। लखनऊ में ही ड्राइवर और गार्ड के बयान दर्ज किए जाने के बात डीआरएम ने बताई है। रेलवे अफसरों के मुताबिक सप्तक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस रात 10:45 बजे लखनऊ आती है। दस मिनट ठहराव के बाद बिहार के मुजफ्फरपुर रवाना हो जाती है। परिचालन से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि रात 9:42 बजे के आस पास सप्ताक्रांति सुपरफास्ट एक्सप्रेस के दो कोचों को जोड़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कपलिंग काकोरी पार होते ही खुल गई। ट्रेन में सामान्य कपलिंग लगी हुई थी।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here