नई दिल्ली: Electric Cycles In India: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान हैं, और आपको तलाश है एक ऐसी इलेक्ट्रिक साइकिल की जो किफायती होने के साथ साथ अच्छी रेंज भी दे तो आपकी तलाश खत्म होती है. क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी ही ई-साइकिल्स के बारे में, जो आपकी पॉकेट के साथ साथ आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगी. 

Nexzu Mobility की इलेक्ट्रिक साइकिल Roadlark 

इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली बेंगलुरु की कंपनी Nexzu Mobility ने मार्च में अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल Roadlark को लॉन्च किया था. कंपनी का दावा है कि ये साइकिल एक बार चार्ज होने पर 100 किलोमीटर की रेंज देती है. अगर बैटरी डिस्चार्ज भी हो जाए तो आप इसे पैडल के जरिए भी चला सकते हैं. इसमें डुअल बैटरी सिस्टम है. प्राइमरी 8.7 Ah की हल्की और रीमूवेबल बैटरी दी गई है, इसमें 5.2 Ah की सेकेंडरी इन-फ्रेम बैटरी भी मिलती है. इस साइकिल को घर में सामान्य तरीके से चार्ज किया जा सकता है. इसकी कीमत है 42,000 रुपये. ये साइकिल 25 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार से चल सकती है. 

ये भी पढ़ें- LIC की पॉलिसी खरीदी है तो हो जाएं सावधान! डूब सकती है जिंदगी भर की कमाई, कई लोग हो चुके हैं शिकार

Toutche की ई साइकिल Heileo M100

VIDEO-

बेंगलुरू की ही एक दूसरी कंपनी है Toutche, जिसने अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल Heileo M100 बाजार में उतारी है. हालांकि कंपनी के पास ई-साइकिल की बड़ी वेरायटी है, लेकिन Heileo M100 एक किफायती साइकिल है. इस इलेक्ट्रिक साइकिल की रेंज 60 किलोमीटर की है. इसमें 0.37kWh क्षमता की बैटरी दी गई है. अगर आप इसकी रेंज को बढ़ाना चाहते हैं तो आप बैटरी को फ्री में ही अपग्रेड करवा सकते हैं, जिसके बाद इसकी रेंज बढ़कर 75 किलोमीटर हो जाएगी. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक साइकल की कीमत GST समेत 49,900 रुपये रखी है.

GoZero की इलेक्ट्रिक साइकिल Skellig Pro

भारत में कई विदेशी कंपनियां भी हैं जो इलेक्ट्रिक साइकिल बेचती है, इसी में से एक है ब्रिटेन की कंपनी GoZero, जो भारत में कई रेंज में ई साइकिल बेचती है. इसकी सबसे ज्यादा रेंज देने वाली साइकिल है Skellig Pro, जो कि एक चार्ज में 70 किलोमीटर तक चलती है. इसमें 250W पावर की मोटर का इस्तेमाल किया गाय है. इस साइकिल में 7-स्पीड माइक्रोशिफ्ट गियर हैं. इसमें डुअल डिस्क ब्रेक्स भी मिलते हैं. GoZero Skellig Pro इलेक्ट्रिक साइकल की कीमत 39,999 रुपये है.  

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़ा Variable DA, PF, ग्रेच्युटी में भी होगा इजाफा

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here