दूसरे दिन चेपक (Chepak) में विकेटों का पतझड़ रहा और कुल 15 विकेट गिरे. हालांकि इंग्लैंड फॉलोआन बचाने में सफल रहा. हालांकि भारत को पहली पारी के आधार पर 195 रनों की बढ़त मिली. अश्विन ने टेस्ट मैच में 29वीं बार एक पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. अश्विन (268) फिरकी गेंदबाज हरभजन सिंह (265 विकेट) को पछाड़ते हुए टेस्ट मैच में अनिल कुंबले (Anil Kumble) के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बन गए हैं.

इससे पहले भारत ने सुबह 6 विकेट पर 300 रन से आगे खेलना शुरू किया, लेकिन कोई भी पुछल्ला बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का साथ न दे सका और 29 रन जोड़कर उसने बाकी चार विकेट गंवा दिए. ऋषभ पंत ने 77 गेंदों पर नाबाद 58 रन बनाए.इंग्लैंड की पारी शुरुआत में ही लड़खड़ा गई. रॉरी बर्न्स फिर नाकाम रहे और शून्य पर आउट हुए. पहले टेस्ट में दोहरा शतक लगाकर इंग्लैंड को विशाल बढ़त दिलाने वाले जो रूट महज 6 रन पर आउट हो गए.

इंग्लैंड ने 4 विकेट लंच से पहले ही खो दिए थे. जबकि दूसरे सत्र में भी उसने 4 विकेट गंवाए. अश्विन और अक्षर पटेल की नाचती गेंदों के आगे मेहमान टीम बेबस नजर आई. अश्विन (43 रन देकर 5 विकेट) ने अपने घरेलू मैदान पर झटके. अक्षर पटेल ने 30 रन देकर 2 विकेट अपने पहले टेस्ट मैच में लेकर सबको प्रभावित किया. इशांत शर्मा ने 22 रन देकर दो  और मोहम्मद सिराज ने 5 रन देकर एक सफलता हासिल की.

अश्विन ( Ashwin) ने लंच के बाद बेन स्टोक्स (18) को कोण लेती गेंद पर चकमा देकर बोल्ड किया जबकि मोहम्मद सिराज ने घरेलू सरजमीं पर अपनी पहली गेंद ही ओली पोप (22) का विकेट लेकर फॉक्स के साथ उनकी 35 रन की साझेदारी तोड़ी. हालांकि विकेटकीपर पंत का योगदान अहम रहा जिन्होंने अपनी बायीं तरफ डाइव लगाकर शानदार कैच लिया.

इंग्लैंड 47वें ओवर में तिहरे अंक में पहुंचा लेकिन अश्विन और पटेल के दोबारा आक्रमण पर आने के बाद तुरंत ही दो विकेट निकाल दिये. पटेल के दूसरे स्पेल की पहली गेंद ही मोईन अली (06) के बल्ले को चूमकर पंत के थाई पैड से टकरागर हवा में उछली जिसे स्लिप में अंजिक्य रहाणे ने बड़ी खूबसूरती में कैच में बदल दिया. अश्विन ने ओली स्टोन (एक) को चाय के विश्राम से ठीक पहले आसान कैच देने के लिये मजबूर किया. 

भारत इस बीच केवल डीआरएस के मामले में बैकफुट पर रहा। उसने अपने तीनों रिव्यू गंवाये.सुबह के सत्र में तेज गेंदबाज इशांत शर्मा (15 रन देकर एक) ने भारत को पहली सफलता दिलायी. उन्होंने बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स को पगबाधा आउट करके उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया.दूसरे सलामी बल्लेबाज डॉम सिब्ली (16) आउट होने वाले अगले बल्लेबाज थे. अश्विन की गेंद पर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने लेग स्लिप में उनका कैच लिया. मैदानी अंपायर ने अपील ठुकरा दी थी जिसके बाद भारत ने रिव्यू लिया था जिससे उसके पक्ष में फैसला गया था.

पहले टेस्ट मैच में 218 रन की शानदार पारी खेलकर इंग्लैंड की जीत के नायक बने जो रूट (06) का महत्वपूर्ण विकेट अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे अक्षर पटेल (नौ रन देकर एक) ने लिया, इंग्लैंड के कप्तान ने टर्न लेती गेंद पर स्वीप करने का प्रयास किया और शार्ट फाइन लेग पर अश्विन को आसान कैच थमाया. इंग्लैंड की पहली पारी 134 रनों पर ही ढेर हो गई

इससे पहले भारत ने अपने कल के स्कोर में 29 रन जोड़े. इनमें से 25 रन पंत के बल्ले से निकले. उन्होंने दो चौके और दो छक्के लगाये.इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली स्टोन ने 47 रन देकर तीन विकेट लिये. ऑफ स्पिनर मोईन अली (128 रन देकर चार) उसके सबसे सफल गेंदबाज रहे लेकिन उन्होंने काफी रन लुटाये. जैक लीच (78 रन देकर दो) और जो रूट (23 रन देकर एक) सफलता हासिल करने वाले अन्य गेंदबाज थे.

भारत ने दिन के दूसरे ओवर में दो विकेट गंवाये जबकि मोईन ने तीन गेंद के अंदर अक्षर पटेल (पांच) और इशांत को आउट किया। पटेल को बेन फॉक्स ने स्टंप आउट किया जबकि इशांत स्वीप करने के प्रयास में बर्न्स को आसान कैच दिया।

इस मैच में वापसी करने वाले कुलदीप यादव भी खाता नहीं खोल पाये लेकिन उन्होंने 14 गेंदें खेली और पंत के साथ 24 रन जोड़ने में मदद की। उन्होंने स्टोन के बाउंसर पर कैच दिया। स्टोन ने इसी ओवर में मोहम्मद सिराज (चार) को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया.

इंग्लैंड ने 95.5 ओवरों में एक भी अतिरिक्त रन नहीं दिया. टेस्ट इतिहास में यह इस तरह का केवल चौथा मौका है

भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पहले दिन स्टोन की गेंद हाथ पर लगने से चोटिल हो गये थे। वह क्षेत्ररक्षण के लिये नहीं उतरे। उनके स्थान पर मयंक अग्रवाल ने क्षेत्ररक्षण किया.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here