Provident Fund : अगले महीने आ सकता है PF पर ब्याज का पैसा, तय किया गया है यह इंटरेस्ट रेट

EPFO जुलाई तक भेज सकता है PF पर ब्याज का पैसा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

सोशल सिक्योरिटी फंड प्रॉविडेंट फंड के सब्सक्राइबर्स के लिए अच्छी खबर है. जानकारी है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अगले महीने यानी जुलाई में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पीएफ डिपाॉजिट पर उनको अपने ब्याज का पैसा मिल सकता है. इस वित्तीय वर्ष के लिए 8.5 फीसदी की ब्याज दर तय की गई है. 

यह भी पढ़ें

सूत्रों ने बताया कि EPFO जुलाई तक ब्याज का पैसा सब्सक्राइबर्स के अकाउंट में भेज देगा, हालांकि यह साफ नहीं कि सब्सक्राइबर्स को जुलाई में किस तारीख तक उनका पैसा मिल जाएगा.

बता दें कि EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज़ (CBT) की मार्च में एक बैठक हुई थी, जिसके बाद दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया था. 2019-20 में भी बोर्ड ने ब्याज दरें 8.5 ही रखी थीं. 

कोरोनावायरस के चलते EPFO को PF पर दिए जाने वाले ब्याज दर में बड़ी कटौती करनी पड़ी थी. 2019-20 में ब्याज दर को सात साल के सबसे निचले स्तर पर करते हुए इसे 8.5 कर दिया गया था. 2018-19 में ब्याज दर 8.65 फीसदी थी, वहीं 2017-18 में इसे 8.55 फीसदी की दर पर रखा गया था.

PF बैलेंस चेक करना है? कई तरीकों से कर सकते हैं चेक, देखें स्टेप-टू-स्टेप गाइड

बता दें कि EPFO का ट्रस्टीज़ बोर्ड हर साल मार्च में ब्याज दर तय करने के लिए मिलते हैं. मौजूदा वित्त वर्ष के लिए पीएफ के डिपॉजिट का आकलन करके ब्याज दर तय किया जाता है.

ईपीएफ अकाउंट से आधार का लिंक होना अनिवार्य

ईपीएफकी बात हो रही है तो लगे हाथ आपको एक और बात की याद दिला दें कि 1 जून, 2021 से ईपीएफओ का एक और नया नियम लागू हुआ है. अब सब्सक्राइबर्स के एंप्लॉयर की ओर से किए जाने वाले उनके पीएफ कॉन्ट्रिब्यूशन का पैसा उनके अकाउंट में पहुंचे, इसके लिए उनका ईपीएफ अकाउंट, उनके आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य होगा.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here