नई दिल्‍ली. फीफा वर्ल्‍ड कप के बाद दुनिया में सबसे ज्‍यादा देखा जाने वाला फुटबॉल टूर्नामेंट यूरो कप का आगाज 11 जून से होने जा रहा है. खिताबी मुकाबला 11 जुलाई को खेला जाएगा. हर चार साल में होने वाले इस टूर्नामेंट का आयोजन पिछले साल होना था, मगर कोरोना वायरस के कारण इसे स्‍थगित कर दिया गया था और अब 24 टीमें कुछ ही दिनों में खिताब जीतने के इरादे में मैदान पर उतरेगी. पुर्तगाल खिताब बचाने के इरादे से उतरेगा.

2016 में पुर्तगाल ने मेजबान फ्रांस को 1-0 से हराकर पहली बार खिताब जीता था. यूरो कप के इतिहास में सबसे सफल टीम जर्मनी और स्‍पेन है. दोनों ने कुल 3-3 बार खिताब अपने नाम किया. यूरो कप का यह 16वां सीजन है और अभी तक 15 खिताब कुल 10 टीमों अपने नाम किए हैं. स्‍पेन एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने लगातार दो बार खिताब जीता. स्‍पेन ने 2008 और 2012 में खिताब जीतकर अपना दबदबा बनाया था.

15 यूरो कप की चैंपियन‍ टीमें

  • जर्मनी और स्‍पेन (3-3)
  • फ्रांस (2)
  • सोवियत यूनियन, इटली, चेकोस्लोवाकिया, नीदरलैंड्स, डेनमार्क, ग्रीस और पुर्तगाल (1)

16 से 24 हुई टीमें

2016 में फ्रांस में खेले गए यूरो कप के पिछले सीजन में पहली बार 24 टीमों ने हिस्‍सा लिया था. इससे पहले 16 ही टीमें हिस्‍सा लेती थी. ये है यूरो कप 2020 के लिए क्‍वालीफाई करने वाली 24 टीमें-

बेल्जियम, इटली, रूस, पोलैंड, यूक्रेन, स्‍पेन, फ्रांस, तुर्की, इंग्‍लैंड, चेक गणराज्‍य, फिनलैंड, स्‍वीडन, क्रोएशियाा, ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड, जर्मनी, पुर्तगाल, स्विट्ज़रलैंड, डेनमार्क, वेल्‍स, नॉर्थ मेसेडोनिया, हंगरी, स्लोवाकिया, स्‍कॉटलैंड

इन टीमों पर रहेगी सबसे ज्‍यादा नजरें

टूर्नामेंट में 24 टीमें हिस्‍सा ले रही है. मगर जर्मनी, स्‍पेन, फ्रांस और पुर्तगाल  पर पूरी दुनिया की नजरें सबसे ज्‍यादा टिकी रहेगी. हालांकि इनके अलावा क्रोएशिया, इंग्‍लैंड, रूस और यूक्रेन को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता.

जर्मनी:

सबसे ज्‍यादा तीन बार यूरो कप जीतने वाली जर्मनी की मौजूदा फीफा रैंकिंग 12 है. पूर्व नंबर एक जर्मनी ने पहली बार 1972 में यूरो कप में हिस्‍सा लिया था और अब त‍क 13 बार इस टूर्नामेंट में उतर चुकी है. टीम के मुख्‍य कोच जोकिम लो हैं.

स्‍क्‍वॉड-

गोलकीपर: मैनुअल, बर्नड लेनो, केविन ट्रेप

डिफेंडर्स: मथियास जिंटर, एंटोनियो, रॉबिन गोसेंस, क्रिस्टियन गुंटर, मार्सेल हाल्स्टेनबर, मैट, लुकास क्लोस्टरमन, रॉबिन कोच, निक्‍लास सुले

मिडफील्डर: इके गुंडोगन, टोनी क्रोस, एम्रे कैन, जोशुआ किमिच, थॉमस मुलर, जमाल, सर्ज ग्नब्री, लियोन, काई हैवर्ट्ज, जोंस हॉफमैन, लेरॉय साने, फ्लोरियन न्यूहॉस

फॉरवर्ड: टिमो वार्नर, केविन वोलैंड

स्‍टार खिलाड़ी-

मथियास 2014 में वर्ल्‍ड कप और 2016 में ओलिंपिक सिल्‍वर मेडल जीतने वाली टीम का हिस्‍सा रह चुके हैं.

थॉमस मुलर जर्मनी के लिए 2010 से अभी तक 100 मैचों में 38 गोल दाग चुके हैं.

कोच:  जर्मनी टीम के मुख्‍य कोच जोकिम लो हैं. जोकिम के नेतृत्‍व में ही जर्मनी 2014 में वर्ल्‍ड कप और 2017 फीफा कन्फेडरेशन कप विजेता बना था. जोकिम के नेतृत्‍व में पिछले कुछ सालों में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया. पिछले यूरो कप में टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी.

टीम प्रदर्शन-

  • जर्मनी की टीम इंटरनेशनल स्‍तर पर सबसे सफल टीमों में से एक है. 2014 की वर्ल्‍ड कप विजेता टीम जर्मनी के लिए साल 2018 काफी निराशजनक रहा. 2018 वर्ल्‍ड कप में वह पहले ही दौर से बाहर हो गई थी.
  • इसके बाद टीम का खराब प्रदर्शन UEFA नेशनल लीग में भी जारी रहा और 2019 UEFA नेशनल लीग फाइनल्‍स में जगह नहीं बना पाई.
  • पिछले साल UEFA नेशनल लीग में स्‍पेन ने जर्मनी को 6-0 से करारी शिकस्‍त देकर उसका सफर खत्‍म कर दिया था.
  • जर्मनी को 2022 वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर में घर में ही नॉर्थ मैसेडोनिया के हाथों 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था.

स्‍पेन

जर्मनी के अलावा यूरो कप की एक और सबसे सफल टीम स्‍पेन है. फिलहाल वह फीफा रैंकिंग में छठे स्‍थान पर है. स्‍पेन में 1964 में पहली बार यूरो कप में हिस्‍सा लिया था और अब तक 11 बार टूर्नामेंट में उतर चुकी है.

स्‍टार खिलाड़ी- 

  • एलवारो मोराता ने स्‍पेन के लिए 39 मैचों में 19 गोल दागे हैं. उनकी मदद से स्‍पेन ने 2013 में UEFA यूरोपियन अंडर 21 चैंपियनशिप का खिताब जीता था. 2016 यूरो कप में भी वह खेल चुके हैं.
  • फेरान टोरेस ने पिछले साल ही स्‍पेन की सीनियर टीम की तरफ से इंटरनेशनल स्‍तर पर डेब्‍यू किया, मगर 10 मैचों में उन्‍होंने 6 गोल दागकर अपना दमखम दिखा दिया था. 2019 UEFA यूरोपियन अंडर 19 चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में उन्‍होंने फ्रांस के ऊपर विजयी पेनल्‍टी गोल दागा था. इसके बाद फाइनल में पुर्तगाल को हराकर वह रातों रात स्‍टार बन गए. उन्‍होंने यूक्रेन के खिलाफ पहला इंटरनेशनल गोल दागा था. वही जर्मनी के खिलाफ पहली इंटरनेशनल हैट्रिक लगाई थी.

कोच:-

1992 ओलिंपिक में गोल्‍ड जीतने वाली स्‍पेन टीम का हिस्‍सा रहे लुईस एनरिच ने तीन वर्ल्‍ड कप में देश का प्रतिनिधित्‍व किया था और अब वह कोच के रूप में टीम को संभाल रहे हैं. लुईस कई विभिन्‍न पोजीशन पर खेलने की काबिलियत रखते थे. उन्‍होंने बार्सिलोना जैसी टीमों को भी कोचिंग दी है. 9 जुलाई 2018 को उन्‍हें स्‍पेन टीम का कोच बनाया गया. जून 2019 में निजी कारणों के कारण उन्‍होंने अपना पद छोड़ दिया था, मगर नवंबर में उन्‍होंने फिर से जिम्‍मेदारी संभाल ली.

टीम प्रदर्शन- 

  • फरवरी 2007 से जून 2009 तक 35 मैचों में लगातार अजेय रहने वाली स्‍पेन की टीम के प्रदर्शन की बात करे तो पिछले साल जर्मनी, पुर्तगाल, नीदरलैंड जैसी टीमों से उसे कड़ी टक्‍कर मिली है.
  • UEFA नेशनल लीग में उसे जर्मनी से 1-1 से ड्रॉ खेलना पड़ा. जबकि पुर्तगाल के खिलाफ मुकाबले का स्‍कोर 0-0 रहा.
  • पिछले साल नवंबर में दोस्‍ताना मैच में नीदरलैंड के साथ भी 1-1 से ड्रॉ खेला.
  • 2022 वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर में ग्रीस जैसी टीम ने स्‍पेन को कड़ी चुनौती और 1-1 से ड्रॉ मैच खेला. हालांकि जॉर्जिया और कोसोवो पर स्‍पेन जीत दर्ज करने में सफल रहा.

फ्रांस

फ्रांस उन टीमों में से एक है, जिस पर इस यूरो कप में सबसे ज्यादा नजर रहेगी, क्‍योंकि वो मौजूदा वर्ल्‍ड चैंपियन है. 2018 में क्रोएशिया को हराकर उसने वर्ल्‍ड कप जीता था. उसकी मौजूदा फीफा रैंकिंग नंबर दो है. 10 बार वह यूरो कप खेल चुका है.

स्‍टार खिलाड़ी-

  • काइलिन एमबाप्‍पे ने पिछले वर्ल्‍ड कप में अपने फुटवर्क से हर किसी को हैरान कर दिया था. 16 साल की उम्र पेशेवर डेब्‍यू करने वाले एमबाप्‍पे गोल्‍डन बॉय अवॉर्ड तक जीत चुके हैं. वह क्‍लब इतिहास में सबसे ज्‍यादा गोल करने वाले तीसरे खिलाड़ी हैं. 18 साल की उम्र में फ्रांस के लिए डेब्‍यू करने वाला एमबाप्‍पे वर्ल्‍ड कप में गोल करने वाले सबसे युवा फ्रेंच खिलाड़ी बने थे. पेले के बाद वर्ल्‍ड कप फाइनल में गोल करने वाले वह दूसरे टीनएजर थे.
  • एंटोनी ग्रीजमैन फ्रांस के सुपर स्‍टार खिलाड़ियों की लिस्‍ट में शामिल हैं. वह बैलन डी’ओर 2016 और 2016 बेस्‍ट फीफा मैन्‍स प्‍लेयर के अवॉर्ड की दौड़ में तीसरे नंबर पर रहे थे. यूरो कप के पिछले सीजन में वह सबसे ज्‍यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहे थे. उन्‍होंने 6 गोल दागे थे. वह सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी भी चुने गए थे.

कोच:  डिडिएर डेसचैम्प्स फ्रांस के कोच हैं. बतौर कोच उनकी सबसे उपलब्धि 2018 में फ्रांस को विश्‍व विजेता बनाना रहा. डिएिएर के रहते हुए ही फ्रांस यूरो कप के पिछले सीजन में फाइनल तक पहुंची थी. डिडिचर खिलाड़ी और कोच दोनों के रूप में वर्ल्‍ड कप जीतने वाले तीसरे व्‍यक्ति बन गए थे.

टीम प्रदर्शन-

  • टीम के पिछले साल के प्रदर्शन को देखे तो पुर्तगाल फ्रांस के लिए सबसे बड़ी चुनौती दिख रहा है.
  • फ्रांस ने पिछले साल UEFA नेशनल लीग में पुर्तगाल के साथ 0-0 से ड्रॉ खेला और दूसरे मैच में 1-0 से जीत दर्ज की.
  • हालांकि यूक्रेन के खिलाफ फ्रांस का प्रदर्शन मिलाजुला रहा. जहां UEFA नेशनल लीग में 7-1 से मात दी तो वही 2022 फीफा वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफाइंग ग्रुप में 1-1 से बराबरी का मुकाबला खेलना पड़ा.

पुर्तगाल-

यूरो कप की मौजूदा चैंपियन क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो की टीम पुर्तगाल की नजर खिताब बचाने पर होगी. फीफा रैंकिंग में 5 पायदान पर काबिज पुर्तगाल ने 8 बार यूरो कप में हिस्‍सा लिया था.

स्‍टार खिलाड़ी-

  • क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो पर इस टीम का पूरा दारोमदार है. रोनाल्‍डो ने 173 मैचों में 103 गोल किए हैं. उनके नाम पांच बैलन डी’ ओर और चार यूरोपीन गोल्‍ड शूज अवॉर्ड है. उन्‍होंने अपने करियर में 32 बड़े खिताब जीते हैं. यूरो कप के पिछले सीजन वह दूसरे सबसे ज्‍यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहे थे. उन्‍हें सिल्‍वर बूट दिया गया था.

कोच: फर्नांडो सांतोस पुर्तगाल टीम के कोच हैं. उनकी कोचिंग में पुर्तगाल ने पहली बार यूरो कप और 2019 पहली बार नेशनल लीग का खिताब अपने नाम किया था. 2010 में फर्नांडो ग्रीस टीम के कोच भी रहे थे. उस समय टीम ने 2012 यूरो कप के लिए क्‍वालीफाई किया था. 2014 फीफा वर्ल्‍ड कप में फर्नांडो के रहते हुए ही ग्रीस टीम इतिहास में पहली बार नॉकआउट स्‍टेज में पहुंची थी. 2014 में उन्‍हें पुर्तगाल टीम की जिम्‍मेदारी मिली थी.

टीम प्रदर्शन-

  • टीम के पिछले साल के प्रदर्शन को देखे तो इस बार यूरो कप में स्‍पेन, फ्रांस, क्रोएशिया से बराबर की टक्‍कर मिलेगी.
  • पिछले साल फ्रेंडली मैच में पुर्तगाल और स्‍पेन के बीच स्‍कोर 0-0 रहा था. 2020 UEFA नेशनल लीग में फ्रांस के खिलाफ भी स्‍कोर 0-0 रहा.
  • वहीं लीग में दूसरी बार आमने सामने होने पर फ्रांस ने 1-0 से मात दी. क्रोएशिया पर भले ही पुर्तगाल ने जीत दर्ज कर ली थी, मगर अंतर 3-2 का रहा.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here