झुहइ. दक्षिण पश्चिम चीन में बाढ़ ने (China Flood) तबाही मचा रखी है, यहां का एक बड़ा क्षेत्र पानी में डूबा हुआ है. इस बीच बुधवार को झुहइ (Zhuhai) शहर में एक निर्माणाधीन सुरंग में बाढ़ का पानी घुस गया. सुरंग में 14 मजदूर फंस गए हैं. मजदूरों को निकालने के लिए रातभर से रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है.

झुहइ शहर के आपातकाल प्रबंधन विभाग (emergency management department) ने एक ऑनलाइन पोस्ट में यह जानकारी दी. इसके लिए कमांड सेंटर बनाया गया है. राहत टीमों को कई शहरों की एजेंसी ने भेज दिया है. बता दें कि पर्ल नदी डेल्टा के मुहाने पर मकाओ के करीब गुआंगडोंग प्रांत में झुहाई स्थित है. करीब 40 साल पहले सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से इकोनॉमी को खोलने की शुरुआत हुई थी और तभी इसे स्पेशल इकोनॉमिक जोन बनाया गया था.

साउथ चाइना सी में ऐसे गंदगी फैला रहा चीन, सैटेलाइट तस्वीरों में दिखे मानव मल के ढेर

लाखों लोग हुए बेघर

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दक्षिणी और मध्य चीन में बाढ़ के चलते करीब 15 लाख से अधिक लोग बेघर हो चुके हैं, जिन्हें शरणस्थल में भेजा गया है. वहीं बाढ़ के कारण चीन का करीब 500 मिलियन डॉलर का नुकसान हो चुका है. इसके अलावा करीब 1 हजार से अधिक घर नष्ट हो चुके हैं. चीन में बाढ़ से सबसे ज्यादा खराब हालात गुआंगशी शहर में हैं, जहां अभी तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है और पूरा क्षेत्र गहरे पानी में डूबा है. इसके साथ ही हुनान में भी 7 लोगों की मौत की खबर है.

चीन में होटल हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत, 23 लोगों को मलबे से निकाला गया

आने वाले दिनों में और खराब होंगे हालात

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, आने वाले दिनों में चीन में हालात और भी खराब हो सकते हैं. मौसम विभाग ने पूरे देश में भारी वर्षा का अनुमान जताया है. इससे पहले साल 2019 में भी बाढ़ ने दक्षिणी चीन में तबाही मचाई थी. 2019 में आई बाढ़ से करीब 9300 घर क्षतिग्र्सत हुए थे और हजारों लोग बेघर हो गए थे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here