नोवाक जोकोविच ने अपने करियर में दूसरी बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता. (AP)

नोवाक जोकोविच ने अपने करियर में दूसरी बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता. (AP)

दिग्गज खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने पुरुष एकल फाइनल में ग्रीस के युवा स्टेफानोस सिटसिपास (Stefanos Tsitsipas) को पांच सेट तक चले मुकाबले में हराया. जोकोविच के करियर का यह दूसरा फ्रेंच ओपन और ओवरऑल 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब है.

पेरिस. सर्बिया के दिग्गज नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने दमदार प्रदर्शन करते हुए फ्रेंच ओपन के पुरुष एकल का खिताब अपने नाम कर लिया. उन्होंने रविवार को खेले गए फाइनल मैच में ग्रीस के युवा खिलाड़ी स्टेफानोस सिटसिपास (Stefanos Tsitsipas) को पांच सेट तक चले मुकाबले में 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से मात दी. उनके करियर का यह दूसरा फ्रेंच ओपन (French Open) और ओवरऑल 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब है.

इतना ही नहीं, वह ओपन एरा में चारों ग्रैंडस्लैम दो बार जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने. वह चारों ग्रैंडस्लैम दो या उससे ज्यादा बार जीतने वाले ओवरऑल तीसरे खिलाड़ी बन गए. जोकोविच ने इस तरह ऑस्ट्रेलिया के महान टेनिस खिलाड़ी रॉड लेवर और रॉय इमर्सन के रिकॉर्ड की बराबरी की जिन्होंने सभी ग्रैंड स्लैम खिताब दो या उससे ज्यादा बार जीते हैं.

34 वर्षीय जोकोविच ने इससे पहले साल 2016 में पेरिस में चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था. उनसे ज्यादा खिताब रोजर फेडरर और राफेल नडाल के नाम हैं, दोनों ही 20-20 बार ग्रैंडस्लैम के पुरुष एकल में चैंपियन बने हैं.

ग्रीस के युवा खिलाड़ी स्टेफानोस ने ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहली बार जगह बनाई लेकिन वह खिताब से चूक गए. वह ग्रैंड स्लैम के एकल फाइनल में पहुंचने वाले ग्रीस के पहले खिलाड़ी बने. वह पिछले साल फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे थे और इस साल दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया.

मुकाबले की बात करें तो जोकोविच की शुरुआत खास नहीं रही और सिटसिपास ने शुरुआती दोनों सेट में दबदबा बनाए रखा. सिटसिपास ने पहला सेट 7-6 और दूसरा सेट 6-2 से जीता. इसके बाद जोकोविच ने कमाल दिखाया और अगले तीनों सेट अपने नाम किए. इसी के साथ दूसरी बार फ्रेंच ओपन खिताब जीतने में भी कामयाबी हासिल की.









Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here