[ad_1]

सोने की कीमतों में...- India TV Paisa
Photo:PTI

सोने की कीमतों में तेजी

नई दिल्ली। सोने की कीमतों में तेजी का रुख दिखने लगा है। कोरोना को लेकर अनिश्चितता की वजह से निवेश मांग बढ़ने के बाद कीमतों में उछाल का रुख देखने को मिला है। बीते एक हफ्ते मे सोना करीब 800 रुपये महंगा हो गया है। वहीं मई के दौरान कीमतें 17सौ रुपये से ज्यादा महंगी हो गयी हैं।

जानिये कितनी बढ़ीं सोने की कीमत


सोने की कीमतों में लगातार बढ़त के बीच एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को सोना 47,995 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया था। वहीं इससे पिछले शुक्रवार को सोने की कीमतें 47110 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर थीं, यानि सिर्फ एक हफ्ते के अंदर सोना  885 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया जो कि कीमतों में करीब 2 प्रतिशत की बढ़त दर्शाती है। वहीं मई के दौरान कीमतों में और तेज बढ़त देखने को मिल रही है। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के मुताबिक अप्रैल के आखिरी दिन सोने की कीमत 46283 रुपये प्रति दस ग्राम पर थी। यानि मई में अब तक सोने की कीमत 1712 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गयी है। जो करीब 3.7 प्रतिशत की बढ़त के बराबर है।     

चांदी की कीमतों में भी आई तेजी

सोने के साथ साथ चांदी की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिली है। एक हफ्ते के दौरान चांदी 885 रुपये प्रति किलो महंगी हुई है, वहीं अप्रैल मे अब तक कीमत करीब साढ़े तीन हजार रुपये प्रति किलो बढ़ गयी है।

अप्रैल में सोने के आयात में उछाल

वाणिज्य मंत्रालय के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक सोने का आयात अप्रैल में उछलकर 6.3 अरब डॉलर पहुंच गया।  हालांकि इसी महीने में चांदी का आयात 88.53 प्रतिशत घटकर 1.19 करोड़ डॉलर रहा। आंकड़े के अनुसार सोने का आयात पिछले साल अप्रैल में 28.3 लाख डॉलर (21.61 करोड़ रुपये) का है। उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार घरेलू मांग बढ़ने से सोने का आयात बढ़ा है। भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक देश है। मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करने के लिये सोने का आयात किया जाता है। रत्न एवं आभूषण का निर्यात इस साल अप्रैल में उछलकर 3.4 अरब डॉलर रहा जो अप्रैल 2020 में 3.6 करोड़ डॉलर था। 

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने अब तक सप्लाई की 14500 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन, जानिये किस प्रदेश को मिला कितना हिस्सा 

 

 



[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here