खुशखबरी! सस्ता हुआ...- India TV Paisa

खुशखबरी! सस्ता हुआ सोना चांदी, फटाफट पता करें आज के 22 कैरेट और 24 कैरेट के दाम 

नई दिल्ली। सोना चांदी की कीमतों ने एक बार फिर खरीदारों को राहत दी है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दरों में गिरावट के बीच भारतीय बाजारों में मंगलवार को सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई है। मंगलवार सुबह एमसीएक्स पर सोने का भाव 0.20 फीसदी गिरकर 48,455 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के अनुसार, सोने के भाव में यह गिरावट कमजोर मांग के कारण आई है। सोने के साथ ही चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है। चांदी का भाव 0.45 फीसदी की गिरावट के बाद 71,487 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है।

इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो हाजिर सोना 0.3% की गिरावट के साथ 1,876.24 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.7% गिरकर 27.60 डॉलर प्रति औंस पर है। वहीं प्लैटिनम 1,174 डॉलर पर स्थिर था।

सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड में निवेश का मौका

सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। मोदी सरकार ने सरकारी स्वर्ण बांड की दूसरी श्रृंखला शुरू हो गई है। इसके तहत निर्गम मूल्य 4,842 रुपये प्रति ग्राम तय किया है। बांड 24 मई से 28 मई के बीच खुलेगा, जबकि निर्गम जारी की तिथि एक जून है। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की पहली श्रृंखला के लिए निर्गम मूल्य 4,777 रुपये प्रति ग्राम तय किया था, जो 17 मई से पांच दिनों तक निवेश के लिए खोला गया था। सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह किश्तों में बॉन्ड जारी करने का फैसला किया है।

कहां से खरीदें 

ये बॉन्ड बैंकों (लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और एनएसई तथा बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के जरिए बेचे जाएंगे। योजना के तहत आम निवेशक न्यूनतम एक ग्राम सोना और अधिकतम चार किलो ग्राम सोना का निवेश कर सकते हैं। इसकी निवेश अवधि आठ वर्ष है, जिसमें पांचवे साल के बाद निकलने का विकल्प भी है।

सरकार दे रही है डिस्काउंट 

बयान के अनुसार सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक के साथ परामर्श से ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल तरीके से भुगतान करने वाले निवेशकों को निर्गम मूल्य पर 50 रुपये प्रति ग्राम छूट देने का फैसला लिया है। ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,792 रुपये प्रति ग्राम होगा। भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करेगा। आरबीआई बॉन्ड का मूल्य 999 शुद्धता वाले सोने के अभिदान अवधि से पिछले सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिनों में बंद भाव के औसत के आधार पर तय करता है।





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here